Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Blogging Kaise Kare - complete guide in Hindi

Blogging Kaise Kare - complete guide in Hindi


ब्लॉग कैसे शुरू करे  (Blogging kaise shuru kare)-
आज कल ब्लॉगिंग के बारे में बहुत सारे जानकारी internet पर उपलब्ध हैं, जिससे नया blogger कंफ्यूज हो जाता है कि ब्लॉगर का शुरुआत कहां से करें, या तो आपको अलग - अलग जगह से जानकारी इकट्ठा करना पड़ता है या फिर आपको किसी website developer की मदद लेनी पड़ती है।
इस fully detailed आर्टिकल के माध्यम से हम आपकी सारी परेशानी दूर करने की कोशिश करेंगे। आप आसानी से इस आर्टिकल को follow करके ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं।

Blogging की शुरुआत करने के लिये कुछ महत्वपूर्ण चीजें -

 1. Mobile/ Computer
 2. Internet Connection
 3. Premium Domain 
 4. Hosting (2 महीने बाद)
मैं ब्लॉगिंग और यूट्यूब चैनल दोनों सिर्फ अपने Vivo V11 से चलाता हु, यानी कि पोस्ट लिखना, image बनाना, tag लगाना, category बनाना सारा सेटिंग अपने एकमात्र स्मार्ट फ़ोन से करता हूं।

Blogging Kaise Kare, how to start blogging in hindi
Blogging

Word Press या BlogSpot - 

जब बात blogging की शुरुआत करने की होती है तो बहुत सारे लोग confuse हो जाते है कि BlogSpot या Word Press  किसके साथ जाएं। और लगभग सभी के दिमाग मे एक ही प्रश्न होता है कि blogging के लिये क्या बढ़िया है? WordPress या Blogger. और इस प्रश्न का एक लाइन में उत्तर देना सम्भव नही है, क्योंकि बहुत सारे लोग low tech hassels ( कम तकनीकी परेशानी) के कारण blogspot को पसंद करते है तो कुछ लोग ज्यादा plugins, features और power के कारण word press को पसंद करते हैं।

मैं अपने मन की बात बताऊ की मुझे कौन सा platform अच्छा लगता है, तो मेरी recommendation ये होती है कि आप सिर्फ 2 महीने के लिये blogspot से शुरुआत करें और blogging को बारीकी से समझने के बाद wordpress पर shift हो जाये, मैं भी ब्लॉग से ही ब्लॉगिंग शुरू किया हूँ।

अपना पहला पोस्ट कैसे लिखें -

एक Blogger जो नया नया ब्लॉगिंग कर रहा है तो उसको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा जैसे-
आप कौन है?
कम से कम आप अपने readers को  बताइये की आप कौन है, इससे लोग आप पर विश्वास करेंगे और आपकी आर्टिकल पढ़ेंगे।

ब्लॉग में खुद की फ़ोटो लगाएं -

खुद की तस्वीर लगाने से आपका aithenncity बढ़ती है और readers का विश्वास।

Blogging क्यों कर रहे हैं बताएं ?

आप इसका उत्तर देते समय अपने audience check कीजिये कि वो किस level की है।

अपने आप से सवाल कीजिये :-

आपके Blog/website पर कोई क्यों आएगा?
जो भी आपके ब्लॉग पर आएगा, उसे आप से क्या चाहिए होगा?
आप अपने audience को बताइये की आप अपने ब्लॉग पर क्या क्या करते हैं, आपका target क्या है, तो अन्ततः वो आपसे connect हो सकेंगे और आपकी प्रशंसा करेंगे।

Micro-Niche/ multi-niche का चुनाव -

शुरुआत में आप पहले confirm हो जाये कि आपको कौन सा category में blogging करना है। ब्लोगिंग दो तरह से होता है, एक micro niche दूसरा multi niche.
                           Micro Niche मतलब होता है किसी भी particular topic पर काम करना। जैसे - आप category में tech चुनते हो और फिर sub category में phone review, तो यहां phone review, micro-niche हुआ। और multi-niche हम tech को बोलेंगे, क्योंकि TECH में बहुत सारे topic आ जाते हैं, जैसे- phone review, camera review, app review, unboxing इत्यादि।
             और आजकल multi - niche blogging का trend है, जिसका जो मन करता है, वो अपने ब्लॉग पर लिखता है, लेकिन micro-niche और multi-niche दोनों में आसमान जमीन का फर्क है, दोनों के अलग अलग फायदे और नुकसान है।


Blogging Start करने के लिये किन किन चीजों पर invest करें - 

Blogging Kaise Kare, how to start blogging in hindi
Blogging

Domain- 

Domain एक महत्वपूर्ण अंग है हर ब्लॉग या वेबसाइट का, जो फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म होते हैं वो आपको subdomain के साथ blogs provide करवाते हैं, जो search engine में ज्यादा रैंक नही कर पाते है, यदि आप अपने ब्लॉग को professional बनाना चाहते है और अपनी खुद की online पहचान या ब्रांड बनाना चाहते हैं तो एक Top Level domain name खरीदे, जैसे- .in  .Com
आपको सिर्फ 150 ₹ में आजकल domain मिल जाते हैं, मैं भी अभी तक बहुत सारे domain खरीदा चुका हूँ, और सारे domain 150 से 350 रुपए तक ही थे , और मैं कभी 350 रुपये से ज्यादा के domain खरीदता ही नही हूँ 😉
यदि आप directly godaddy, namecheap इत्यादि branded registrar से domain खरीदने जाएंगे तो हो सकता है आपको थोड़ा महंगा मिले लेकिन फिर भी 350 रुपये से ज्यादा का नही मिलेगा,और इनपर हमेशा best offers and discount coupon आते रहते हैं। आप अपने DOMAIN को paid/free website दोनों पर use कर सकते हैं।

Web Hosting -

जैसा कि मैं आपलोगों को ऊपर में बताया कि आप अपने domain को free platform में भी use कर सकते हैं जैसे कि Blogspot, लेकिन इसकी कुछ limitations होती है, ज्यादा ट्रैफिक का बोझ से सहन नही कर पाता। इसिलए अगर आप professional blogger बनना चाहते है और बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो  wordpress का platform choose करना पड़ेगा, क्योंकि wordpress तो खुद फ्री है लेकिन इसके लिये web hosting चाहिए होता है, इसिलए investment की लिस्ट में web hosting को मैं दूसरे नम्बर पर रखा हूँ।
यदि आप wordpress पर काम करते हैं wordpress related बहुत सारे tutorial आपको फ्री में youtube ya google पर मिल जाता है।

आप domain and hosting में investment कर देते है तो ये आपके website/blog के लिये अच्छा रहता है, अगर आपके बस बजट नही है तो आप बस 150 रुपये वाला एक domain ही खरीद लेना, इससे आपके ब्लॉग को adsense approval fast मिलता है।

Responsive,Adsense Friendly Template -

अब आपको अपने ब्लॉग के लिये एक अच्छा सा Theme/Templates select करना है, जो responsive and adsense friendly हो,इसको आप ज्यादा attractive और user friendly रखिये अगर एक बार कोई आपके ब्लॉग पर visit करे तो उसे आपका ब्लॉग पसन्द आ जाये।
एक बात ध्यान रखना की Templates का भी महत्वपूर्ण योगदान रहता है हमारे ब्लॉग को adsense approved दिलाने में, इसीलिए आपलोग सोच समझकर Template का चुनाव करना। 
           जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि अगर आप professional blogging करना चाहते हो तो 2 महीने बाद wordpress पर shift हो जाना और theme भी pro वाला खरीदना यानी premium theme लेना।

अपना खुद का BRAND बनाना-

यदि आप starting से ही अपने blog को brand के रूप मे देखना चाहते हो तो आप advertising का सहारा ले सकते हो ,जैसे - facebook advertising को use करके आप page पर बहुत सारे likes पा सकते हो।
आप अपना facebook page, instagram account, LinkedIn account and twitter account पर account बनाओ और social media पर अपनी Brand Value बढाओ।


Verdict - 

आज मैं आपलोगो को Blogging Kaise kare ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करे, Blogging Start करने के लिये महत्वपूर्ण चीजें ब्लॉगिंग wordpress पर करें या Blogspot पर करे, ब्लॉगिंग पर पहला पोस्ट कैसे लिखें ब्लॉगिंग start करने के लिये किन किन चीजों पर invest करें micro niche and multi niche क्या होता है इत्यादि के बारे में पूरे विस्तार से बताया हूँ, पूरे article को अच्छे से पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है कि आपको भी Blogging कैसे शुरू करे समझ आ जायेगा।
           अगर अभी भी आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी हो रही है ब्लॉगिंग कैसे करें , तो कृप्या नीचे comment box में बताएं, मैं आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करूँगा।

एक टिप्पणी भेजें

6 टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link.. Aur es article ko friends ke sath share kare