Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Polytechnic Kya Hai - पॉलीटेक्निक कैसे करे

Polytechnic kya hai? आप सभी ने पॉलीटेक्निक के बारे में कभी न कभी जरूर सुना होगा। Polytechnic एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है। आप 10th and 12th ke baad Polytechnic कर सकते हैं।

सभी विद्यार्थि जिनको फ्यूचर को लेकर चिंता होती है वो 8वी के बाद ही सोचने लगते है कि उनको अब आगे क्या करना है, तब उनके बड़े बुजुर्ग, रिश्तेदार या दोस्त तरह- तरह के कोर्स बताते है जिनमें ITI Course और Polytechnic Course भी होते हैं।
जब हमलोग पॉलीटेक्निक कोर्स के बारे में सुनते हैं तो मन मे सवाल उठता है कि पॉलीटेक्निक क्या है?
पॉलीटेक्निक कोर्स इनफार्मेशन इन हिंदी ( polytechnic course information in hindi ) यानी पॉलीटेक्निक कोर्स कौन कौन से होते हैं। How to do Polytechnic in hindi यानी Polytechnic kaise kare इसके क्या फायदे हैं। और ऐसे बहुत सारे सवालों के जवाब आज आपको यहां पर मिलेगा।
तो चलिए स्टार्ट करते है पॉलीटेक्निक क्या है (what is polytechnic full information in hindi) पॉलीटेक्निक के फायदे क्या है।


Polytechnic Kya Hai, Polytechnic kaise kare
Polytechnic Kya Hai


 Polytechnic Kya Hai


चलिये जानते है पॉलीटेक्निक क्या है? Polytechnic एक डिप्लोमा कोर्स होता जो (Poly) पोली और (technic) टेक्निक दो शब्दों से मिलकर बना है , Poly यानी बहुत और technic यानी तकनीक।

Polytechnic kya hai पॉलीटेक्निक यानी एक ऐसी संस्था जहां पर आपको आपके intrested Field के लिए तैयार किया जाता है यानी योग्य बनाया जाता है ताकि आप उस फील्ड में अपना कैरियर बना सके जॉब कर सके।

पॉलीटेक्निक कोर्स की मदद से आपलोग किसी भी फील्ड में चाहे सिविल इंजीनियरिंग हो या मैकेनिकल इंजीनियरिंग या कोई भी दूसरा फील्ड में डिप्लोमा करना चाहते हो तो पॉलीटेक्निक कोर्स की मदद से आप कर सकते हो। सारे कोर्स 3 साल का होता है पॉलीटेक्निक कोर्स के बाद आप डायरेक्ट बी. टेक में दूसरे साल यानी 2nd ईयर में एडमिशन ले सकते हो। मान लो अपने सिविल इंजीनियरिंग में पॉलीटेक्निक से डिप्लोमा किया है और अब डिग्री यानी स्नातक करना चाहते हो तो डायरेक्ट आपका एडमिशन B.Tech में सिविल इंजीनियरिंग के सेकंड ईयर में हो जाएगा। इसमें बहुत सारे ब्रांच और Polytechnic Course होते हैं आप अपने पसंदीदा कोर्स से डिप्लोमा कर सकते हैं।

पॉलीटेक्निक Popular कोर्स में आता है, पॉलीटेक्निक में आप अपने पसंदीदा कोर्स से डिप्लोमा कर सकते हो और जॉब प्राप्त कर सकते हो।
लेकिन पॉलीटेक्निक करना इतना आसान भी नही है इसके लिए योग्यता होनी चाहिए और फिर जांच परीक्षा भी पास करना पड़ता है।


पॉलीटेक्निक योग्यता ( Polytechnic Eligibility in hindi)

आपने Polytechnic kya hai ये तो जान लिया अब इसकी योग्यता भी जान लेते हैं उसके बाद Polytechnic kaise kare जानेंगे।

विद्यार्थी 10वी या 12वी पास होना चाहिए।

Polytechnic Course से डिप्लोमा करने के लिए कम से कम आपके 35% मार्क्स इंग्लिश मैथ और साइंस में होने चाहिए। यानी Polytechnic के लिए आपको कम से कम 10वी या 12वी अच्छे नम्बर से पास होना चाहिए 10वी में तो नही लेकिन 12वी विज्ञान Physics Chemistry and Math से होना चाहिए तो अच्छा रहेगा।


पॉलीटेक्निक कैसे करे


Polytechnic kaise kare पॉलीटेक्निक में जाने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा जिसको CET (Common Entrance Test) बोला जाता है। अगर आप किसी अच्छे सरकारी कॉलेज से पॉलीटेक्निक करना चाहते हो तो CET में अच्छे नम्बर के साथ अच्छे मार्क्स लाना होगा, वरना किसी प्राइवेट कॉलेज से ज्यादा फीस देकर आपलोग डिप्लोमा कर सकते हो।
पॉलिटेक्निक कैसे करे सरकारी कॉलेज का फीस (fees) 10 से 20 हजार के आस पास होती है और प्राइवेट कॉलेज की फीस लगभग 30 से 60 हजार Per Semester (सेमेस्टर) होता है, तो आप कोशिस करे कि अच्छे नबंर के साथ सरकारी कॉलेज में एडमिशन हो जाये।

Polytechnic kaise kare इसको करने के दो रास्ते है पहला 10वी कक्षा के बाद दूसरी 12वी पास करके, 10वी में अच्छा नम्बर है तो आप सरकारी पॉलीटेक्निक संस्था से डिप्लोमा कर सकते हो और कम नम्बर है तो किसी प्राइवेट संस्था में एडमिशन लेने होगा।

अगर आपका मन हो तो आईटीआई के बाद भी पॉलीटेक्निक कर सकते हो लेकिन आप 10th के बाद करो सबसे अच्छा रहेगा।


10th ke baad Polytechnic

10वी के बाद पॉलीटेक्निक कैसे करे करने के लिए आपको DET ( Diploma Entrance Test) देना होगा, और रस्मे अच्छे नम्बर से पास होना होगा जिससे कि आपको अच्छा कॉलेज मिल सके।
पॉलीटेक्निक कैसे करे DET में अच्छा रैंक आने के बाद आप पॉलीटेक्निक डिप्लोमा के लिए किसी अच्छे सरकारी संस्थान में आपका एडमिशन आराम से हो जाएगा। 10th ke baad polytechnic डिप्लोमा कोर्स 3 साल में पूरा होता है।


12th ke baad Polytechnic

Polytechnic kaise kare अगर आप 12th ke baad polytechnic कोर्स करते हैं तो यहां आपको दो फायदे मिलते हैं पहला आपने इंटर पास कर लिया अब आप योग्यतानुसार कोई भी job vacancy के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। दूसरा 12वी के बाद Polytechnic डिप्लोमा कोर्स मात्र 2 साल में ही कम्पलीट हो जाता है,इसको करने के लिए आपको Physics, Chemistry and Maths से 12वी पास करना होगा यानी ये तीनो विषय आपके इंटर में होना चाहिए तो अच्छा रहेगा।

Polytechnic kaise kare अगर कोई विद्यार्थी 12वी के बाद पॉलीटेक्निक कॉलेज में जाना चाहता है तो उसके लिये उसे CET (Common Eligibility Test) को अच्छे रैंक से पास करना होगा तभी आप किसी हाई प्रोफाइल कॉलेज से डिप्लोमा कोर्स कर पाओगे,अगर अच्छा रैंक नही आया तो अच्छा कॉलेज नही मिलेगा, किसी प्राइवेट कॉलेज से आपको डिप्लोमा करना पड़ेगा।

Counselling के लिए अप्लाई कैसे करें -

Polytechnic kya hai और पॉलिटेक्निक कैसे करे 
जानने के बाद अब कॉउंसलिंग के बारे में भी जानते है, अगर आपका पॉलीटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम क्लियर हो गया और अच्छे रैंक आ गए तो अब आपको काउंसलिंग करना होता है सीधे सीधे बोले तो आपको कॉलेज चुनना होता है कि आपको कौन सा कॉलेज चाहिए। ये सारा चीज आप घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते हो यानी आपने जितना रैंक लाया होगा उस हिसाब से आपको कॉलेज दे दिया जाएगा।

अच्छा कॉलेज चुनने के बाद एडमिशन प्रोसेस होता है उसके बाद आपको कॉलेज में जाकर अच्छे से पढ़ाई करना होता है फिर आप जिस भी सब्जेक्ट को चुने हो और पढ़ाई कर रहे हो उस सब्जेक्ट का हर एग्जाम आपको पास करना पड़ता है और साथ मे अच्छे रैंक लाने होते है जिससे कोई कंपनी आपको अच्छी तनख्वाह पर जॉब दे सके।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी:  ITI kya hai-ITI कोर्स 


  Polytechnic Course details in hindi


हमने अभी तक पॉलीटेक्निक क्या है और पॉलीटेक्निक कैसे करे जान लिया तो चलिए अब कुछ पॉलीटेक्निक कोर्स के बारे में भी जानते हैं।

Polytechnic Course details in Hindi

  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • केमिकल इंजीनियरिंग
  • सिविल इंजीनियरिंग
  • मेंटेनेंस इंजीनियरिंग
  • आर्किटेक्चरल Assistantship
  • आर्ट फ़ॉर ड्राविंग टीचर
  • ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग
  • कॉस्मेटोलॉय एंड हेल्थ (2 Years)
  • सिविल (Construction Technology)
  • सिविल (Public Health And Environment Engineering)सिर्फ लड़कियों के लिए
  • एप्लाइड आर्ट Only For Girls
  • कंप्यूटर इंजीनियरिंग
  • इलेक्टिकल इंजीनियरिंग
  • इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (Digital   Electronics)
  • इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (Medical  Electronics)
  • इलेक्ट्रॉनिक and कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  • फैशन डिज़ाइनर Only For Girls
  • गारमेंट्स फेब्रिकेशन टेक्नोलॉजी
  • इंस्ट्रूमेंटेशन and कंट्रोल
  • मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी
  • इम्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी इनेबल्ड
  • सर्विस एंड मैनेजमेंट
  • इंटेरोइर डिज़ाइन Only For Girls
  • लाइब्रेरी एंड इनफार्मेशन साइंस (2 years)
       Only For Girls

तो ये थे कुछ महत्वपूर्ण Polytechnic Course हिंदी में


Polytechnic Course के फायदे (Advantages of polytechnic Course in hindi)

पॉलीटेक्निक कोर्स के बहुत सारे फायदे है जैसे
आप 10th या 12th के बाद इसे कर सकते हैं।

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद इंजीनियरिंग के दूसरे साल यानी 2nd ईयर में सीधे एडमिशन ले सकते हैं।

पॉलीटेक्निक में थ्योरी कम और प्रैक्टिकल पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है।

Polytechnic Course यानी डिप्लोमा के बाद आप सरकारी या प्राइवेट जॉब भी कर सकते हैं।


Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare


Polytechnic kya hai और पॉलीटेक्निक कैसे करे के बाद अब पॉलीटेक्निक करने के बाद क्या करे? क्या आप भी यही सोच रहे हैं तो ध्यान से पूरी आर्टिकल पढ़िए, जिसमे मैं आपको दो रास्ते बताऊंगा।

पहला रास्ता जब आप कोर्स अच्छे नम्बर के साथ पूरा कर लेते हैं तो आपके कॉलेज में बड़ी बड़ी कंपनियां जॉब लेकर आती है जिनको हम कॉलेज प्लेसमेंट भी बोलते हैं।
कंपनी में जॉब करने के लिए आपका इंटरव्यू लिया जाएगा, अगर आपने अच्छे से पढ़ाई की है तो आसानी से आप इंटरव्यू में पास हो जाओगे और फिर आपकी जॉब लग जाएगी।

Polytechnic karne ke baad kya kare दूसरा रास्ता ये है कि आप जॉब नही करना चाहते यानी इंटर्नशिप नही करना चाहते और आगे भी पढ़ना चाहते हो तो आप सीधे बी.टेक के 2nd ईयर में एडमिशन लेकर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर सकते हो, और इसके बाद जॉब करोगे तो  अच्छी सैलेरी के साथ साथ अच्छी पोस्ट भी आपको मिल जाएगी।


Polytechnic ke baad job

पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कम्पलीट करने के बाद आप प्राइवेट या सरकारी दोनो फील्ड में जॉब कर सकते हो। सरकारी क्षेत्र में ऐसे कई विभाग है जिसमे पॉलीटेक्निक वालो को प्राथमिकता दी जाती है। जैसे- रेलवे में टेक्निकल पोस्ट और भी बहुत सारी Vacancy (रिक्तियां) जिसमे सिर्फ पॉलीटेक्निक या इंजीनियरिंग वाले ही जा सकते हैं।


Polytechnic ke baad B.Tech kaise kare 


Polytechnic ke baad b.tech kaise kare इसके लिए आपको LEET (Lateral Entry Entrance Test) एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होगा जिससे आपको सीधे 2nd ईयर में एडमिशन मिल जाएगा।
LEET एक स्टेट लेवल की एग्जाम होती है जिसमे आपको अच्छे नम्बर के साथ अच्छे रैंक लाने होते हैं उसके बाद कॉउनसलिंग होती है फिर आपको अपने स्टेट के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज चुनने होते हैं। Lateral Entry के ज्यादातर इंजीनियरिंग कॉलेजो में आरक्षित सीट होते हैं

आप किसी अन्य इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम से भी आप बी. टेक कर सकते हो।


Polytechnic ke baad IIT kaise kare


अगर आप 10वी के बाद पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कर लिए है और अब IIT करना चाहते है तो इसके लिए आपको JEE Mains क्लियर करना होगा।
लोग सोचते है कि 12वी पास ही IIT में जा सकते है लेकिन बहुत कम लोगो को पता होगा कि डिप्लोमा के बाद IIT करने का रास्ता खुल जाता है। तो अब आपको शायद Polytechnic ke baad IIT kaise kare समझ आ गया होगा।


Polytechnic full details in hindi -

आज के आर्टिकल में  polytechnic kya hai पॉलीटेक्निक क्या है (what is polytechnic in hindi) के बारे में विस्तारपूर्वक बताया हूँ।
और कोशिश किया हूँ कि आपको polytechnic kaise kare (पॉलीटेक्निक कैसे करे) और polytechnic course details in hindi से सम्बन्धित पूरी जानकारी आपको मिल जाए और फिर पॉलीटेक्निक क्या है इसको जानने के लिए दूसरे साइट पर जाने की जरूरत न पड़े।

मुझे विश्वास है कि आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर आपके मन मे पॉलीटेक्निक से सम्बंधित किसी प्रकार की कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताए, आपकी मदद करने की कोशिश की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link.. Aur es article ko friends ke sath share kare