Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Google Adsense Kya hai | गूगल एडसेंस पर एकाउंट कैसे बनाये

Google Adsense Kya hai | गूगल एडसेंस पर एकाउंट कैसे बनाये

आज के समय मे हम पूरी तरह से internet पर आश्रित हो गए हैं, हम इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाई, ट्रांजेक्शन, ऑनलाइन खाना मंगाना, या किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना आदि इन सभी के लिए हम इंटरनेट का ही सहारा लेते हैं, जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ेगी तो लोग इसमे अपना करियर बनाने और इसमे पैसे कमाने के तरीके भी ढूंढेंगे, और सबसे अच्छा तरीका है वेबसाइट और यूट्यूब चैंनल बनाकर घर बैठे पैसे कमाना।
आप फ्री में अपना ब्लॉगर पर वेबसाइट या यूट्यूब पर YouTube channel बनाकर के, नए और अच्छे कंटेंट upload करके पैसे कमा सकते हो और इसके लिए जरूरत पड़ेगी Google Adsense की।
जी हाँ! आप google adsense से घर बैठे लाखों रुपये तक कि कमाई कर सकते हो वो भी हर महीनें लेकिन इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और अच्छे से serious होकर काम करना पड़ेगा।अब आप जानना चाहोगे को ये google adsense kya hota hai? तो चलिए आज मैं आपको अच्छे से what is google adsense in hindi में बताता हूँ।

Google Adsense Kya hai, google adsense par account kaise banaye
Google Adsense

GOOGLE ADSENSE KYA HAI-


Google adsense क्या है - Google Adsense एक CPC (cost per click) advertisement यानी विज्ञापन का एक platform है और इसे गूगल ने ही लांच किया है, यह publisher (प्रकाशक) को अपने youtube channel, website, blog पर डाले गए content में ads यानी विज्ञापन को उपलब्ध करवाता है या यूं कह लें कि ads लगाने के लिये देता है और ये विज्ञान बहुत तरह के होते हैं जैसे- text ads, image ads और video ads इत्यादि।
और google adsense हमे खुद पैसा नही देता, जब कोई advertiser ( कंपनी या कोई व्यक्ति) अपनी company, website, product या किसी अन्य प्रकार की service को promot (प्रचार) करवाना चाहता है तो वह सीधे GOOGLE or Youtube के पास जाता है, और promote करने के लिये बोलता है और उसके बदले में वह google को पैसे देता है, फिर google अपने GOOGLE ADSENSE के द्वारा हमारे website और youtube channel पर ads दिखाता है।और फिर advertiser के द्वारा मिले revenue (पैसे) का 68% हमारे बीच यानी publisher के बीच बाँट देता है, और 32% खुद रख लेता है। google adsense revenue share को हमलोग अच्छे से अगले पोस्ट में समझेंगे।
                   Google Adsense आपके वेबसाइट और टॉपिक के हिसाब से विज्ञापन दिखाता है, अगर आपका टॉपिक फैशन से जुड़ा है तो google adsense फैशन का विज्ञापन आपके प्लेटफॉर्म पर दिखायेगा।

Google Adsense Account Kaise Banaye-


हमलोगों ने अच्छे से जान लिया कि google adsense kya hai, और अब जानेंगे कि गूगल एडसेंस एकाउंट कैसे बनाये?
और अभी तक आपने ब्लॉग या वेबसाइट नही बनाया है तो आप मेरे आर्टिकल पढ़ कर अपनी वेबसाइट फ्री में बना सकते हैं।

Google Adsense Kya hai, google adsense par account kaise banaye
Google Adsense

गूगल एडसेंस एकाउंट कैसे बनायें-

अपने website or youtube channel से पैसे कमाने के लिये आपके पास एक monetize adsense account होना चाहिए , google adsense account बनाने के लिए निम्न steps देखें-

Step 1 - google adsense sign up now

इस click here पर क्लिक कीजिए - click here
तो आपको एक हरा रंग Sign Up Now का बटन दिखेगा उसको जोर से दबाइये।

Step 2 - url website and email id

अब आपको अपने वेबसाइट का url डालना है, जैसे allgyan4u का url allgyan4u.com है। इसके बाद आपको अपना email id डालना है और फिर Get helpful AdSense info at that email address का ऑप्शन दिखेगा तो आपको YES कर देना है। इसके बाद save and continue कर देना है।

Step 3 - click on i agree button

save and continue वाला बटन जोर से दबाने के बाद आपको एक message दिखेगा जिसमे  'I Agree' लिखा होगा, तो आप उसको जोर से दबा कर ok कर दीजिए।

Step 4 - fill personal information

अब आपको अपना सारा details अच्छे से ध्यानपूर्वक भरना होगा ,जैसे-
contact information - इसमें सम्पर्क पता डालना है

country or territory - इसमें आपको अपना देश का नाम डालना है

time zone- भारत का I.S.T  +5:30 घण्टे है

account type - इसमे individual डाल दीजिये

name and address-  अपना नाम और पता डाल दें

primary contact- इसमे अपना नम्बर डाले

how did you get to know adsense- इसमे से आप कोई भी ऑप्शन choose कर लें।

adsense email preferences- इसमे आप all select कर लें

ये सब करने के बाद आपका 90% adsense account बन जायेगा बाकी के 10% google adsense की team आपके email-id पर मेल करके confirm करेगी, email आने में 2-3 दिन लग सकता है।

google adsense se paisa kaise kamaye-

दोस्तों थोड़ा सा ध्यान दीजिए , Google Adsense पर account बना लेने से कोई पैसा नही कमाने लगता है, गूगल एडसेंस से पैसा कैसे कमाए इसके लिये आपको google से अपना google adsense account monetize करवाना होगा। और monetize के कुछ term and condition भी होते हैं, जैसे वेबसाइट के लिये unique and 1000 words article etc.. और youtube के लिये 4000 watch time and 1000 subscriber etc.. ये सब criteria पूरा करने के बाद adsense का टीम आपके website या चैनल को check करती है chech या review करने में लगभग 21 दिन लग जाते हैं और फिर आपका adsense अगर आप term and conditions का पालन किये हो तो  approved करती है, full approved होने के बाद ही आप अपने adsense से earning कर सकते हो यानी बहुत सारा पैसा कमा सकते हो।

Verdict -

इस आर्टिकल में मैं आपको google adsense kya hai, google adsense account kaise banaye और google adsense se paisa kaise kamaye को पूरे विस्तार से बताया हु। आपके पास किसी प्रकार की और कोई Questions हो तो Comment Box में हमें बताइये, इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिये आपका बहुत-बहुत धन्यवाद! उम्मीद है कि आपको मेरा ये आर्टिकल पसन्द आया होगा,पसंद आया हो तो कृप्या Post को share करें और allgyan4u को subscribe करें।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link.. Aur es article ko friends ke sath share kare