Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Top Business Ideas in Hindi - Low Investment Business Ideas

आज के इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा Top Business Ideas के बारे में जहां से आपलोग बहुत कम इन्वेस्टमेंट में अच्छी खासी कमाई कर सकते हो 

Top Business Ideas in Hindi - Low Investment Business


जिसमें आत्मविश्वास के साथ साहस होता है वो लोग ही Business Ideas बनाकर के उस पर काम करते है। अपने बिजनेस को दूसरे से हटकर ज्यादा popular बनाने के लिए समय के साथ साथ बदलते रहे यानी customization करते रहिए।

आज के डेट में customization surprise पैदा करता है, brand value पैदा करता है और फिर आप  अपने Unique Business Ideas से जो चाहे वो कीमत command कर सकते हैं।
Top Business Ideas in Hindi मतलब की आप इसको Low Investment Business भी कह सकते है, और आज इसी टॉपिक पर हमलोग अच्छे से बात करेंगे।

देखिये दोस्तो अगर आपको अच्छा वाला बिजनेस करना है तो कम से कम 10 जहर तक तो खर्च करना ही होगा।

हमलोग अपने जीवन मे सफल होने के लिए अपने carrier के लिए 10 से 15 हजार खर्च नही कर सकते ? तो आप बोलोगे की हाँ हमलोग अपने कैरियर के लिए इतना खर्च कर सकते हैं।
Business Ideas With Low Investment बराबर 15 हजार हमलोग मानकर आगे बढ़ते हैं।

आगे बढ़ने से पहले हमलोग जान लेते है कि बिजनेस क्या है?


Top Business Ideas in Hindi ,Low Investment Business Ideas
business ideas


Business Kya Hai -


Business को हिंदी में व्यवसाय कहते हैं। बिजनेस का अर्थ होता है कस्टमर की सेवा।
Business  के अन्तर्गत  गुणवत्ता पूर्ण व्यापार और उत्पादन जैसे कार्य शामिल हैं यानी कि यह अपने आप मे एक बड़ा क्षेत्र है।
घूमा-फिरा कर बोले तो Business में वस्तु का उत्पादन और सेवा करके कस्टमर की जरूरत को पूरा कर लाभ कमाया जाता है। लाभ कमाने के लिए सेवाओं और वस्तुओं का उत्पादन किया जाता है फिर इसको करने  ग्राहक तक लेकर जाना होता है, इसमे भी बहुत तरह की प्रक्रिया से गुजरना होता है।

Company प्रोडक्ट बनाती है, फिर Product को Transport के द्वारा wholeseler तक पहुचाया जाता है और wholeseller से दुकानदार तक पहुचाया जाता है और फिर एक दुकानदार यानी Retailer उस (माल)
Product को अपने customer से बेच देता है।

जैसे एक नाई (Mens Parlour) वाला लोगो के बाल,दाढ़ी निकालता है और कस्टमर की सेवा करता है।

दोनों ही काम लाभ के उद्देश्य से किये जा रहे हैं और Customers तक वस्तु और सेवा पहुचाई जा रही है और इसको ही हमलोग Business कहते हैं।

साफ साफ देखा जाए तो Business भी दो तरह से किया जाता है। पहला Online Business और दूसरा Offline Business
आज इस आर्टिकल में हमलोग सिर्फ Offline Business के बारे में ही बात करेंगे।


तो चलिये अब बिना देर किए हमलोग जानते हैं


Top Business Ideas या फिर इसको आपलोग Low Investment Business Ideas भी बोल सकते हो।

Top 5 Business Ideas in Hindi 

नीचे कुछमहत्वपूर्ण Small Business Ideas,start up business ideas and Unique Business Ideas दिए गए हैं आपलोग ध्यानपूर्वक पढ़ना।



1. Candle Business -

अगर आप Small business ideas के साथ-साथ Startup Business Ideas के बारे में सोच रहे थे तो कैंडल बिजनेस आपके लिए है, Candle बनाने के लिए ingredients के लिए आपको ज्यादा भाग-दौड़ नही करना होगा आपको local बाजार में आसानी से मिल जाएगा ,वहां से आपलोग खरीद लेना। इसके बाद इसको कैसे बनाना है इसका free of cost coaching यूट्यूब पर आपको आसानी से मिल जाएगा।

इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हो तो देर मत करो 1-2 हजार लगाओ और इसको तुरन्त स्टार्ट करो।

इसका Future देखा जाए तो ये सदाबहार है क्योंकि जब तक लोग celebrate करते रहेंगे तब तक candle बिकती रहेगी, यहां तक कि जब लोग मरते है वहा भी candle की जरूरत होती है और आपको बाहर घूम घूम कर के बेचने की जरूरत नही है आप इसको अपने घर मे बनाकर घर से ही बेच सकते हो या किसी नजदीकी दुकान में बेच सकते हो।

एक बहुत बड़ी कम्पनी है Cost Candle Company शायद आपलोगो ने नाम जरूर सुना होगा, इस कम्पनी ने अपना बिजनेस मात्र 5 हजार रुपये से शुरू किया था और आज के समय में CCC Company का turn over 80 हजार रुपये है।

Candle Business में ज्यादा  स्कोप है क्योंकि लगभग ये हर घर की जरूरत है।

इस व्यापार को औरत,आदमी,बच्चे और बूढ़े सभी कर सकते हैं।

Top 5 Business Ideas in Hindi में इसको मैं 1 नम्बर पर रखा हूँ क्योंकि Low Investment Business के लिए ये बजट फ्रेंडली है।



2. Homemade Chocolates and Cakes -

इस business में आप घर बैठे चॉकलेट और केक बनाकर के लाखों रुपये तक कमा सकते हो। इसके लिए आपको एक छोटा सा microwave oven और साथ मे दो-तीन छोटे-मोटे टूल्स चाहिए।

Cake and Chocolates बनाने का ingredients market में उपलब्ध है, और केक,चॉकलेट कैसे बनाया जाता है इसका tutorial आपको google and YouTube पर आसानी से मिल जाएगा।

इसका फ्यूचर देखा जाए तो जब तक celebrations चलता रहेगा तब तक Chocolates and Cakes की डिमांड रहेगी और आपका बिजनेस भी चलता रहेगा।

अब आप पूछोगे की इसमें नया क्या है तो मैं बोलूंगा customization यानी समय समय पर बदलाव .. जैसे कि कोई केक पर फोटो बनाता है तो आपलोग chocolate पर फोटो बनाओ तो आपका बिजनेस  हो जाएगा।



3. Health, Organic Juices and Sports -

ये भी अपने आप मे Top 5 Business Ideas in Hindi यानी
Startup Business Ideas और Small business ideas के अंतर्गत आता है।

swad नाम के एक युवक जो Bangalore शहर का है उसने अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर के juice maker  नाम की एक company शुरू की जिसका टर्नओवर आज लाखो रुपये तक का है।
इस बिजनेस का लागत बहुत कम है और इसके ingredients बाजार में मिल जाएंगे। इस बिजनेस का फ्यूचर super bright है।



4. Pickle Business

आज भारत देश मे 100 से ज्यादा ऐसे लोग है जिन्होंने मात्र 100 रुपये में इस बिजनेस को स्टार्ट किया और आज इनकी कम्पनिया करोड़ो में चल रही हैं। इसको Unique Business Ideas बनाने के लिए इसमें आप modernisation कर सकते हो यानी modernisation variety of pickles जैसे कि आम का अचार, कटहल का अचार, मूली का अचार, गाजर का अचार इत्यादि।
Low Investment Business और
Top 5 Business Ideas in Hindi में ये बिजनेस परफेक्ट बैठता है।



5. Coffee and Tea Stall -

ये आपको बहुत छोटा और बकवास लग रहा होगा लेकिन
आपके जानकारी के लिए बता देता हूं कि हमारे देश मे एक Cafe Coffee Day है जिसे CC day के नाम से जानते हैं। यह दुनिया की बड़ी चाय दुकान है क्योंकि इसका turn over  आज के समय अरबो में है। ज्यादा जानकारी के लिए CCD google search कर सकते हो।
इसिलए इसको भी मैं इसको Top 5 Business Ideas in Hindi में शामिल कर लिया और ये Low Investment Business भी है।


Verdict -
इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको Top Business Ideas in Hindi with Low Investment के बारे में बताया हूँ, मेरे द्वारा बताए गए top 5 business ideas आपको जरूर अच्छा लगेगा क्योंकि ये पूरी तरह से Small business ideas और Unique Business Ideas है। पूरे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप खुद का Bussiness Startup कर सकते है, और आपको इसी तरह का नए नए Startup Business Ideas चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताइए,आपकी मदद की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ