Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Google Algorithm Kya Hai कैसे काम करता है- Google Algorithm Updates

गूगल अल्गोरिथम क्या है ? कैसे काम करता है- Google Algorithm Updates क्या होता है आज के इस ब्लॉग पोस्ट में विस्तारपूर्वक जानेंगे | 

Bloggers और Youtubers लोगों के साथ साथ आम आदमी को भी लिए  Google Algorithm Kya Hai यह काम कैसे करता है और Google Algorithm Updates के बारे में जानना जरूरी है। क्योंकि इससे आपकी वेबसाइट के SEO पूर्ण करने में भी मदद मिलती है।

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Google Algorithm Kya Hai और यह काम कैसे करता है? से सम्बन्धित पूरी जानकारी आपको मिलेगी।

सबसे पहले हमलोग जानेंगे की Google Algorithm क्या है - What is Google Algorithm in Hindi


Google Alorithm क्या है?

Google Algorithm Kya Hai ? गूगल अल्गोरिदम एक SEO Process है, जो यूज़र्स के द्वारा सर्च की गई query 

के लिए रिजल्ट में आये web पेजों को रैंक करने के लिए उपयोग होता है । 

गूगल सर्च इंजन अपने Users के अनुभवों को और बेहतर बनाने के लिए समय समय पर regular बदलाव करते रहता है और ये बदलाव यानी कि Update Google Algorithm के अंतर्गत ही आता है।

जब हम GOOGLE में कोई Keywords सर्च करते है और सर्च करने के बाद Google Page पर हमें जो हजारों की संख्या में रिजल्ट दिखते है और उसमें से कोई पहले स्थान पर तो कोई दूसरे स्थान पर यानी कि रैंक के हिसाब से परिणाम दिखता है, तो ये सब Google की Algorithm ही तय करती है कि Search Result में कौन से WebPage को सबसे ऊपर और किसको अंत मे दिखाना है।

अगर आपको समय पर जानकारी चाहिए कि Google Algorith Update कब-कब होता है तो आप इस Official Twitter Account को फॉलो कर सकते हैं।

Google Algorithm Updates Twitter Handle👇

Google SearchLiaison (@searchliaison) https://twitter.com/searchliaison?s=03


Algorithm Update की वजह से ही Google अपने सर्च इंजन से High Quality Content को सबसे पहले यानी की सबसे ऊपर और फिर low quality कंटेंट को सबसे निचे दिखाता है। गूगल अपनी एल्गोरिथ्म को समय समय पर हमेशा अपडेट करते रहता है। इसलिय कोई भी एक webpage या आर्टिकल पहले दूसरे या टॉप रैंक में नहीं रह सकता है। Google के Algorithm हमेशा टॉप पोजीशन webpage को किसी अच्छे और High Quality Updated कॉन्टेंट के साथ बदलता रहता है। गूगल किसी के लिए भी पहला या दूसरा स्थान रिज़र्व करके नही रखता।

SERP (Search Engine Results Pages) में relevant webpages को उनके रैंक के अनुसार Show करने के लिए Search Engine बहुत से algorithm और ranking signal के combination का इस्तेमाल करता है।

 जिस से को यूज़र्स के द्वारा खोजे गए सवाल का सही जवाब उन्ही results page में मिल जाए और उनका सर्च एक्सपीरिएंस बहुत अच्छा हो।

 गूगल अपने Algorithm में प्रत्येक वर्ष हजारों Update करता है। 

अपडेट में नए नए फ़ीचर्स और कायदे कानून जोड़ते रहता है,लेकिन इसकी जानकारी आम लोगों तक नही पहुंच पाती।


गूगल अल्गोरिथम क्या है  What is Google Algorithm in Hindi

गूगल अल्गोरिथम के माध्यम से गूगल अपने सर्च इंजन में यूज़र्स के द्वारा सर्च की गई Query पर सटीक जानकारी देता है। और यह प्रत्येक वर्ष अपने अल्गोरिथम में Updates ला कर समय समय पर बदलाव करते रहता है जिससे की इसके users को किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम न हो और उनको हमेशा नए नए और  कंटेंट मिलता रहे और गूगल अल्गोरिथम अपने अपडेट से  Black Hat SEO वाली sites को भी Remove कर देता है।”

तो अब मैं आशा करता हूँ कि आपलोगो को समझ आ गया होगा की Google Algorithm Kya Hai चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि गूगल एल्गोरिथ्म कैसे काम करता है।


google algorithm kya hai,Google Algorithm Updates
Google Algorithm


Google Algorithm काम कैसे करता है?

गूगल एल्गोरिदम कैसे काम करता है, अगर आप इसे अच्छे से जानना चाहते है तो आपलो सबसे पहले ये समझना होगा कि Google Search Engine काम कैसे करता है। उसके बाद आप 'How does google algorithm work in hindi' को अच्छे से समझ पाओगे। चलिये अब मैं विस्तारपूर्वक आपलोगो को इसके बारे में बताता हूँ।

गूगल सर्च इंजन कैसे काम करता है?तो  गूगल इसके लिए 4  महत्वपूर्ण पॉइंट्स का इस्तेमाल करता है


Crawling Web Page

गूगल spider जिसे हम googlebot भी बोलते हैं वो इंटेरनेट पर मौजूद लाखो करोड़ो web pages के सारे डाटा को अपने Index Server में store करने के लिए क्रोल करता है।


Web Page Analyze  - 

हमारी वेबसाइट के डाटा को इंडेक्स करने के बाद गूगल हमारी वेबसाइट के सभी web pages को analyze करता है


Save In Server

उसले बाद गूगल हमारी वेबसाइट के उन सभी Pages को खुद के सर्वर में सेव कर लेता है


Search Query Filter ( By Ranking Algorithms) - 

उसके बाद गूगल सर्च इंजन में हमारे वेबसाइट कंटेंट से सम्बंधित कोई भी Query आती है तो Google Algorithm के हिसाब से हमारी वेब पेज को SERP में रैंक दी जाती है यानी की उनकी रैंक निर्धारित की जाती है गूगल एल्गोरिथ्म के हिसाब से


घुमा फिरा कर बोले तो Google Algorithm Kaam Kaise Karta Hai तो सबसे पहले हमारी वेबसाइट को Googlebot Crawl करके उसके डाटा को अपने index server में सेव कर देता है, 

फिर Google Algorithm उस पुरे डाटा को अच्छे से Analyze करती है उसके अंदर दी गई guideline के according के हिसाब से। और अन्ततः ये Decide करती है की किस webpages को SERPs में किस रैंक में रखना है।

या फिर आपलोग इसको कुछ इस तरह से भी समझ सकते हैं। Index किये गए web pages को गूगल एल्गोरिथ्म बारीकी से जाँचता है और फिर निर्णय करता है कि कौन से Content को टॉप में लेना है और कौन सा कंटेंट बेहतर है। इसके लिए वेबसाइट की Backlinks, Domain Authority, Content Quality इनके जैसे और भी कई SEO Factors के हिसाब से वेब पेज की रैंक Decide करता है।

घुमा फिर कर बोले तो एक नही बल्कि हजारों हजार SEO Factors और Algorithm Updates के हिसाब से गूगल एल्गोरिथ्म web pages को रैंक देता है।


Google Algorithm Updates 

देखा जाए तो गूगल एल्गोरिथ्म में कुछ न कुछ हर रोज अपडेट होते रहता है, लेकिन  Search Engine कभी कभी ऐसा Mojor Algorithm Updates भी लाता है जिससे कि SERPs में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलता है। 

तो चलिए अब एमी आपको बताता हूँ कुछ ऐसे ही Major Updates के बारे मे।


निम्नलिखित में कुछ Google Algorithm Updates हैं :


Fred - 7 March 2017


Intrusive Interstitials Update - 10 Jan 2017


Mobilegeddon - 12 May 2016


RankBrain - 16 Oct 2015


Panda - 17 July 2015


Penguin - 17 Oct 2014


Hummingbird - 26 Sep 2013


Pigeon - 24 July 2014


Payday - 12 June 2014


EMD (Exact Match Domain) - 28 Sep 2012


Page Layout Algorithm - 19 Jan 2012


Google Algorithm Updates क्या होता है

तो ये हैं हमारे कुछ टॉप के गूगल अल्गोरिथम अपडेट लेकिन इनमें से भी निम्न के तीन सबसे पॉपुलर अपडेट है

Important Google Updates in Hindi -

1. Google Panda

यह Google Algorithm का खास हिस्सा है जो मुख्य रूप से Content की Quality पर ध्यान देता है।

2. Google Penguin

यह मुख्य रूप से Link की क़्वालिटी पर ध्यान देता है

3. Google Humming Bird

यह conversational search queries को सही तरीके से Accurately Handle करने पर ध्यान देता है।


जो वेबसाइट इन सभी अपडेट के हिसाब से अनुकूल रहती है उनको गूगल ऊपर की श्रेणी में जगह देता है और जो नियमो के विपरीत है उनकी रैंक नीचे चकई जाती है। गूगल Spam और Bad Content क्वालिटी वाले वेबसाइट को Penalty लगाकर SERPs से ब्लॉक कर देता है।

अगर आपको और अधिक Google Algorithm के Latest Update की जानकारी चाहिए तो आप MOZ का Google Algorithm Change History Page देख सकते हैं।


Conclusion -

मैंने यहां पर इस आर्टिकल के माध्यम से Google Algorithm Kya Hai ? गूगल अल्गोरिथम कैसे काम करता है Google Algorithm Updates क्या होता है अच्छे से समझाया हूँ।

मुझे पूरा उम्मीद है की आपको  इस ब्लॉग पोस्ट में बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी।

अगर आपके पास Google Algorithm से सबन्धित किसी प्रकार का प्रश्न है तो कृप्या आप हमें कमेंट सेक्शन में बताएं आपकी हर संभव मदद की जाएगी।

इस post को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद !


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ