Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

SEO full details in Hindi - SEO क्या है

SEO full details in Hindi - SEO क्या है

SEO कैसे किया जाता है, और अपने वेबसाइट को seo friendly कैसे बनाते हैं? इस चीज़ को मैं रोज देख रहा हूँ की ये लोग इसी चीज़ के पीछे भाग रहे है, और भागना भी चाहिए क्योंकि blog या website पर ट्रैफिक लाने के लिए  SEO बहुत जरूरी है।
और आज मैं आपलोगों को पूरे विस्तार में बताऊंगा की आप अपने websites ya blog के लिये SEO कैसे करे और बहुत सारे ट्रैफिक कैसे लाये । तो चलिए blogging me seo  कैसे करे , start  करते हैं।

एक beginner जो blogging कर रहा है वो ये जरुर जानना चाहेगा की SEO कैसे करे या फिर अपने blog को SEO friendly कैसे बनाये,इस चीज़ को मैं रोज देख रहा हूँ की लोग SEO के पीछे भाग रहे है
एक चीज़ मैंने गौर किया कि जब भी हमें कुछ नया विषय के बारे में जानना होता है तो हम Google का इस्तमाल करते हैं उसके बारे में विस्तारपूर्वक जानने के लिए.. और जब Search करते है तो  हमें लाखों की मात्रा में results दिखाई पड़ते हैं लेकिन उनमें से जो सबसे बेहतर तरीके से SEO किया होता है वो ही Search Engineमें पहले स्थान पर आता है।
              या फिर इसे निम्लिखित तरीके से भी आप समझ सकते हो -
अब सवाल उठता है की Google या कोई अन्य दूसरा search engine को कैसे पता चलता है की इस content में उचित जवाब है जिससे की इसे सबसे पहले में रखना चाहिए.. तो बस यहीं पर SEO का concept आता है..ये SEO 【Search Engine Optimization】ही है  जो की आपके site के pages को Google में rank करवाता है। अब आप भी कहोगे की यार! बकवास छोड़ो और बताओ कि SEO को कैसे करें ? तो दोस्तो मैं आपको पूरे विस्तार से समझ कर बताने की कोशिश कर रहा हूं.. आप लोग भी अच्छे से seo को समझने की कोशिश कीजिये..

यदि आपके मन में भी SEO क्या है और ये किस तरह काम करता है से सम्बंधित कुछ भी सवाल हैं तोआज का यह पोस्ट आपके लिए लाभकारी होगा.. इसलिए हमारे साथ अंत तक बने रहे और SEO के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करें..तो फिर बिना देर किये चलिए शुरू करते हैं..

SEO full details in Hindi,SEO kya hai
SEO

SEO क्या है -

SEO का full form- Search Engine Optimization होता है,इसके द्वारा हम अपने website के सारे articles को search engine में improve कर के first rank या second rank में viral करवा सकते हैं...

अब आते हैं अगले steps में SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये ?
Google अपने search results में उन links को disppay viral करता है जो अच्छे content वाले हैं और उनमें ज्यादा authority होती है बाकियों की तुलना में..

यहाँ Authority का मतलब है की उस top page के link से कितने और pages जुड़े हुए हैं.. जितनी ज्यादा pages उससे जुडी होंगी उतनी ही ज्यादा उस page की authority भी होगी..

SEO का मुख्य काम होता है कि organic search results को किसी भी brand की visibility को बढ़ाये.. इससे brand को एक अच्छा exposure प्राप्त होता है, साथ में उनके आर्टिकल SERPs में ऊपर rank होते हैं.. जिससे ज्यादा से ज्यादा visitors उनके तरफ आते हैं, जिससे ज्यादा conversions होने के chances बढ़ जाते हैं..

Search Engine ये कैसे पता करता है की किस page को rank(viral) किया जाये ?

किसी भी Search Engines का बस एक ही उद्देश्य होता है की वो अपने users को उनके सवाल के सबसे बेहतर जवाब को ढूंढ कर उन्हें उपलब्ध करवाये..

और उनकी algorithams वही pages का चुनाव करते हैं जो की आपके सवाल के ज्यादा relevant हो..और फिर वो उसे rank करते हैं, बाद में उन्हें top के pages में display कर दिया जाता है..

Users के लिए सही information का चुनाव करने के लिए search engines मुख्य रूप से दो चीज़ों को ज्यादा महत्व देती है.

ये दो चीज़ें है -

पहला है Search Query और Page की content के बीच क्या Relevancy है..

वही दूसरा है Page की Authority कितनी है..

Relevancy के लिए search engine इन्हें access करता है दुसरे factors से जैसे की topics या keywords से..

वहीँ Authority को मापा जाता है website के popularity के हिसाब से..और Google ये अनुमान लगाता है की जितना ज्यादा कोई page या resource होगा internet पर तब उसमें उतने ही ज्यादा अच्छे content भी होंगे उसके readers के लिए..

वहीँ ये सभी चीज़ों को Analyze करने के लिए ये search Engines complex equations का इस्तमाल करते हैं जिन्हें की Search Algorithms भी कहा जाता है..

Search engines हमेशा यही चाहते हैं की उनके algorithms को वो secret ही रखें.. लेकिन authors / developers भी समय के साथ साथ SEOs के कुछ ऐसे ranking factors के विषय में जान लिया है जिससे की वे अपने pages को search engine में rank करा सकें..

इन्ही सब tips को शॉर्टकट में SEO strategy भी कहा जाता है..इसका इस्तेमाल कर आप अपने article को rank करा सकते हैं.

SEO कैसे करे-  

यदि आपको ये सीखना है की SEO कैसे करें तो सबसे पहले आपको SEO के अलग अलग प्रकार के विषय में जानना और सीखना होगा.. तब कहीं जाकर आप इन्हें सही ढंग से सिख सकते हैं..

SEO के कितने प्रकार होते हैं?


वैसे SEO के बहुत से प्रकार होते हैं, लेकिन उनमें से सिर्फ 3 को ज्यादा महत्व दिया जाता है -

1. On Page SEO

2. Off Page SEO

3. Technical SEO

SEO full details in Hindi,SEO kya hai
ON-PAGE SEO

On-page optimization


इसमे हम अपने किसी सिंगल ब्लॉग पोस्ट के कंटेन्ट को किसी  particular targeted keywords पर रैंक करे इसके लिये optimization करते हैं..
पोस्ट लिखते वक़्त उसके tittle को optimize करना और उसमे targeted keywords को डालना जरुरी है..
इस प्रकार के optimization में page के ऊपर ज्यादा ध्यान दिया जाता है..ये optimization करना पूरी तरह से हमारे हाथ मे यानी control में होता है..
और इसमे permalink छोटा लिखना चाहिए और इसमें भी keywords का होना जरुरी है..

Off-page optimization

इस प्रकार का optimization page के बाहर ही किया जाता है.. इसके अंतर्गत कुछ महत्वपूर्ण चीज़ें आती हैं .. इसमे आप back link bonding strategy को समझे और सही तरीके से इसके rules को follow करके backlink बनायें..

Technical SEO


इसमे बहुत सारे factors होते हैं जैसे कि  Header Tags,Image ALT tags, meta description,robots.txt, url structure etc. और इनको ठीक तरह से optimization करना आवश्यक है.. क्योंकि page ranking में इनकी भूमिका भी अहम होती है..

On Page SEO कैसे करें-

आप proper heading का उपयोग कर proper keywords placement के साथ साथ बेहतर क़्वालिटी वाली content को ensure कर बहुत अच्छी तरह से on page SEO कर सकते हैं..
हमें ये समझना चाहिए की on-page techniques वो होते हैं जिन्हें की website में implement किया जाता है website की performance और visibility को बढ़ाने के लिए

चलिए अब कुछ on-page techniques के बारे में जानते हैं -

1. Meta Title - 

ये हमारी website को primary keywords की मदद से describe करता है और ये 40 -50 characters के बीच ही होने चाहिए,अगर इससे ज्यादा हुए तो Google Search Engine में ये hide हो सकते हैं..

2. Meta Description -


ये website को define करने में हमारी मदद करती है,Website के हर एक page की एक unique meta descriptions होनी चाहिए.. जो sitelinks की मदद करे उन्हें automatically SERPs में show होने के लिए..

3. Image Alt Tags- 


हर एक website में images तो होते हैं लेकिन google उन्हें समझ नहीं पाता, इसलिए image के साथ में हमें एक alternative text भी दे देना चाहिए जिससे की search engine उन्हें आसानी से समझ सके और हमारी आर्टिकल को improve कर सके.

4. Header Tags - 

ये बहुत ही जरुरी होता है,इसका उपयोग मुख्य रूप से सभी page को catogeri में रखने के लिये होता है ,जैसे H1, H2,H3,H4 इत्यादि..

5. Sitemap - 

इसका इस्तेमाल करने से Google Spider आसानी से आपके pages को crawl कर उन्हें index कर देता है users के लिये, यहाँ  अलग -अलग sitemaps होते हैं जैसे की sitemap.html,ror.xml, sitemap.xml, news sitemap, videos sitemap,urllist.txt, image sitemap इत्यादि..

6. Robots.txt: 

ये हमारे website को GOOGLE index  कराने के लिये जरूरी होता है,,जिन websites में robot.txt होता है वो बहुत जल्द ही index हो जाते हैं..

7. Internal Linking:


इसके द्वारा हम अपने pages के बीच आसानी से navigate कर सकते हैं..

8. Anchor text - 

anchor text और url दोनों एक दुसरे के साथ match होने चाहिए, अगर match नही हुआ तो रैंक करने में परेशानी होगी..

9. Url Structure- 


website की url structure अच्छी होनी चाहिये,, और SEO friendly भी होनी चाहिए ,जिससे आसानी से rank करवाया जा सके ,और आपके प्रत्येक url में एक targeted keyword होनी चाहिए,यानी कि आपके url के साथ आपके keyword match करनी चाहिए..

10. Mobile-friendly-  


आप mobile friendly आर्टिकल लिखने की कोशिश कीजिये और साथ मे templets भी responsive वाला प्रयोग कीजिये, क्योंकि आजकल mobile सबसे ज्यादा चलन में है..

OFF Page SEO क्या है-


SEO full details in Hindi,SEO kya hai
OFF-PAGE SEO

यह SEO करने का एक ऐसा तरीका है जिसमे हम अपनी site को search में लाने के लिये किसी दूसरी site पर जाकर websites से links, social media की attention और साथ मे दुसरे marketing activities करते है जिससे हमारी website Rank होती है और फिर search engine में top पर दिखाई देती है..यानी कि ऐसे सारे काम जो हमारी website को improve करे उसे OFF PAGE SEO कहते हैं..on page seo पूरा करने करने के बाद हम इसे करते हैं

तो चलिए अब हम इसके महत्वपूर्ण टेक्निक के बारे में जान लेते है जिससे आप अपने blog/website पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं-

OFF PAGE SEO TECHNIQUES -


Forum Posting,Search Engine Submission,Blog पर Comment करके या फिर
Keywords पर ध्यान देकर  Content को अच्छे ढंग से सजाकर लिखिये।

आप सबसे ज्यादा अपने कंटेंट पर ध्यान दो,क्योंकि google हमेशा unique content की मांग करता है
 और आप अपने website को youtube videos के description box में डालकर भी अपने site पर बहुत सारे ट्रैफिक ला सकते हो..
या फिर आप guest post करके यानी कि किसी दूसरे blog पर पोस्ट लिख कर publish कर अपनी website को रैंक करा सकते हो, बशर्ते कि सामने वाले कि रैंक अच्छी हो..

अपनी Website या Blog की Images को आप Photo Sharing websites पर Add करके भी बहुत सारा  Traffic ला सकते है।

Conclusion -


Frnds आज मैं आपलोगों को SEO Kaise Kare और साथ मे ON-Page SEO, Off-Page SEO (in hindi) के बारे में पूरे विस्तार से समझा कर बताया हूँ, और मुझे पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल से आप आसानी से "SEO क्या है  और कैसे करे" समझ आ गया होगा । और ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share कर देना
और आपको इस पोस्ट से सम्बंधित किसी प्रकार की कोई और जानकारी चाहिये, या फिर आप इस website पर कुछ और नया देखना चाहते है तो कृप्या करके नीचे comment box में COMMENT करके बतावें।
हमेशा हमारे साथ updated रहने के लिये allgyan4u को Subscribe कर लें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ