Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

mPIN kya hai ? MPIN का उपयोग कैसे करें

आज के इस आर्टिकल में मई आपको बताऊंगा की  क्या है और mpin का उपयोग कैसे करते है तो चलिए अब मई आपको इसके बारे में विस्तारपूर्वक बताता हूँ।  

mPIN kya hai?  MPIN का उपयोग कैसे करें


mpin का सरल अर्थ mobile banking में उपयोग किये जाने वाला एक secret pin है.. वैसे तो आज सभी लोग online banking करते है लेकिन उनको mPIN के बारे में समझ नही है,और आजकल का जमाना मोबाइल बैंकिंग का है ये लगभग देश के सभी राज्यों में अपना पैर फैला चुका है,
और online banking करने के लिये mPIN की समझ आपलोगों में अच्छे से होनी चाहिए..
Net Banking या Mobile App जैसे में PhonePe,Paytm, Google Pay इत्यादि से किये जाने वाला कोई भी payment करने के लिये mPIN की बहुत जरूरत है,क्योंकि इससे आपका हर एक transaction secure हो जाता है..

और आज मैं आपलोगों को mPIN को generate करना और जरूरत पड़ने पर इसको बदलना और साथ मे इसका सुरक्षित उपयोग करना सभी topics को पूरे विस्तार में समझाकर बताऊंगा

mPIN details-

MPIN तो हर कोई use करता है जिसके पास भी mobile banking सुविधा है लेकिन इसके बारे में बहुत सारे लोग नहीं जानते है की MPIN क्या है? इसकी जरुरत online transaction करने में क्यों होता है? इसके क्या फायदे और नुकसान है? अगर आप भी mobile banking जैसे features का इस्तेमाल करते है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी जरूर रखनी चाहिए और अगर अभी तक नहीं है तो आपको TechYukti के इस पोस्ट से complete जानकारी मिलेगा, तो चलिये अब बिना देर किए शुरू करते है।

mPIN क्या है -(what is mPIN)

MPIN का अर्थ "Mobile Banking Personal Identification Number" होता है... इसका उपयोग संक्षिप्त Password के रूप में mobile के द्वारा हुये लेन-देन के लिये किया जाता है.. और ये 4 या 6 digit का एक secret code होता है जैसे हमारे atm pin का code होता है,लेकिन ये atm पिन से पूरी तरह अलग होता है,, और जब आपके अपने बैंक में जाकर mobile banking का फॉर्म fill up करके registration करवा लेते है तो आपको एक secret code दिया जाता है जिससे आप mobile banking कर पाओ, लेकिन आप mobile app से लेन देन करते है तो आपको खुद से Code बनाना पड़ता है।


mpin kya hai,mPIN ka upyog kaise kare
mpin



Why mPIN is important in hindi -

Reserve Bank of India (RBI) ने  online transactions के लिए two-way- authorization( द्वी स्तरीय सुरक्षा तंत्र )को अनिवार्य कर दिया है.. two way authorization का मतलब समझने के लिए , 2 उदाहरण को देखते हैं-
मान लिजिये आपको atm से पैसे निकालने है तो आपको जरूरत पड़ेगी अपने debit/credit कार्ड की तो आप atm से transaction कर पाएंगे ठीक उसी तरह से App से Payment यानी कि UPI से transaction के लिये registered mobile number और mPIN की जरूरत होती है ..इसका मतलब ये हुआ की mobile banking के लिये भी two way authorization की जरूरत पड़ती है और
Mobile Banking में  1st authorization आपका mobile number होता है
और 2nd authorization mPIN होता है और mPIN को आप याद कर के रख सकते है,अगर ये कोई दूसरा व्यक्ति किसी तरह से जान गया तो फिर आपका account 0 balance हो जाएगा पूरी तरह से...
और अगर आप mPIN का उपयोग नही करते है तो कोई भी आपके मोबाइल हाथ मे लेकर transaction कर सकता है, इसलिए आप हमेशा mPIN लगा कर रखे,और गुप्त तरीके से रखें।


mPIN का उपयोग

इसका उपयोग सभी तरह के Mobile Banking यानी कि online transaction में authentication के लिये किया जाता है जैसे - Paytm , PhonePe , GooglePay , SBI YONO,IMPS , SMS Banking, HDFC Mobile Banking App इन सब से transaction के लिये mPIN का उपयोग होता है..
और आप IVR ( interactive voice response) यानी कि record की गई आवाज के instructions का पालन  करके भी कुछ banking task कर सकते हैं, जैसे कि-
Last Transaction check, Bank balance, Mini Statement इत्यादि .. यहां भी authentication के लिये mPIN की आवश्यकता पड़ती है।


Verdict

इस आर्टिकल में आपको mpin kya hai और mpin की महत्वत्ता के साथ साथ mpin का उपयोग भी बताया हूं इसको पूरा अच्छे से पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है कि आपको mpin क्या है mpin का उपयोग कैसे करें समझ आ जाएगा।
अगर आपके पास और किसी प्रकार की Questions हो तो हमे Comment Box में हमें बताइये हम आपकी समस्या का समाधान निकालने की पूरी कोशिस करेंगे, इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिये आपका बहुत-बहुत धन्यवाद! उम्मीद है कि आपको मेरा ये आर्टिकल पसन्द आया होगा,पसंद आया हो तो कृप्या Post को share करें और allgyan4u को subscribe करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ