Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

GOOGLE AI kya hai full details

GOOGLE AI kya hai full details -


Google AI full details? – "GOOGLE AI क्या है"
इसके प्रकार और इसे कैसे इस्तेमाल  किया जाता है,पूरे विस्तार में समझेंगे।

Google के बारे में कौन नही जानता ? हम सभी को पता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है और यह अपने User के लिए हमेशा नई-नई Technology लाता रहता है,और ये सबसे सुविधाजनक और उपयोगी platform है। Artificial Intelligence (AI) Google की एक Service है, शायद इसके बारे में आप लोगों को पता होगा अगर नहीं पता है तो आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

वर्तमान समय में Automatic वस्तुओं और  मशीनों यानी रोबोट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लग गया है और इसमे जिस तकनीक का उपयोग होता है उसे हम artificial intelligence (Al) कहते है,आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की बात करे तो artificial यानी कृत्रिम जो किसी व्यक्ति के द्वारा बनाया जाता है और intelligence मतलब बुद्धिमत्ता जो खुद सोचने और समझने की शक्ति रखता हो।

GOOGLE AI kya hai full details,how to use Google AI
GOOGLE AI


Google AI क्या है -


Google AI मानव के अंदर भी होता है जिसकी मदद से वह अपने आप कुछ ना कुछ हमेशा सीखता रहता है जैसे- किसी वस्तु को देखकर या छूकर(महसूस), किसी आवाज़ को सुनकर उसे यह पता चल जाता है की उसे अब क्या करना है। ठीक इसी प्रकार Automatic Machine और Robots के अंदर भी एक intelligence विकसित किया जाता है जिसे हमलोग Artificial Intelligence कहते है।

Google भी एक Artificial Intelligence है, जो पूरी दुनिया के लिए समर्पित है, इसका मुख्य उद्देश्य पूरी दुनिया की जानकारी को एकत्र करना और फिर उसे आम लोगों के लिए उपयोगी बनाना है। Google Artificial Intelligence नये-नये तरीकों का इस्तेमाल करके वह पूरी दुनिया के लोगों की समस्या को खत्म करने में मदद करता है।

यह अपने नये-नये तरीकों से लोगों के काम को आसान बना रहा है। जैसे Internet पर किसी चीज को खोजना, किसी भाषा को अपनी भाषा में Translate करना, किसी को जानकारी पहुँचाना gmail के जरिए या फिर Google Worker के साथ काम करना हो और भी कई- कई तरीकों से यह हमारी मदद करता है।

AI, Computer Science की एक शाखा है इसके द्वारा एक ऐसी Machine या Robot का निर्माण किया जाता है, जो एक व्यक्ति की तरह सोच सके और काम को खुद से कर सके ,,जैसे- robot रजनीकान्त कि movie आपलोगो ने जरूर देखी होगी ,किसमे एक रोबोट खुद से सारा काम करता है,अपने काम को प्लानिंग करता है,किसी की आवाज़ से उसे पहचान लेता है और कोई समस्या आने पर उसे हल कर लेता है यह बिल्कुल एक मानव की तरह सोचता है।


GOOGLE AI का इस्तेमाल कैसे करें- 


GOOGLE AI kya hai full details,how to use Google AI
Google AI


Google AI का इस्तेमाल ?

गूगल AI का उपयोग करने के लिये आप इसकी ऑफिसियल website google.ai पर जाएं, वहां आपको बहुत सी category मिल जाएंगी, और हर कैटेगरी में उससे सम्बन्धित पूरे विस्तार में जानकारियां होंगी, यहां से आप education category में जाकर फ्री का कोर्सेस कर सकते हो साथ मे आपको गूगल की तरफ से सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

AI शब्द सुनकर आपको अजीब सा महसूस हो रहा होगा और शायद आपने इसको पहली बार सुना हो लेकिन लेकिन असलियत में ये हमारे दैनिक जीवन को सरल और सुगम बनाने के लिये बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है और हमारे निजी जीवन से पूरी तरह जुड़ा हुआ है, चलिये जानते है कैसे?

1- Searching करने के लिये-

इसके द्वारा हम लिख कर या बोलकर अपने मन मुताबिक photos,books या फिर कोइ important flight details etc के बारे में जान सकते हैं।

 2. Photo blur or edit करने के लिए-

 इसमें एक फ़ीचर है pixel to protect mode इसके द्वारा आप फोटो के background को blur और फोटो को edit कर पाएंगे।

 3. Music leatsening के लिए-

Google Play music पर आप अपने मन पसन्द गाने सुन सकते हैं, यहां आपको offline और online दोनों ऑप्शन मिल जाएंगे।

4. Gmail से auto reply के लिये-

 इसके द्वारा आप स्मार्ट रिप्लाई वाले email का reply तुरंत दे सकते हो कभी कभी ऐसा होता है की हम किसी काम में busy होते है और अपने email का जवाब नहीं दे पाते,ऐसे में आप artificial intelligence का उपयोग कर सकते हैं,जो इनके Reply देने में आपकी मदद करेगा।

5.Google Translation

यहाँ पर आप AI की मदद से शब्दों का अनुवाद कर सकते है,  यह आपको एक शब्द का हजार अनुवाद दिखायेगा ,इससे आप किसी अन्य भाषा का अनुवाद अपनी भाषा में प्राप्त कर सकते है।

6. Finding Things Around

इसमें आप Google Map AI की सहायता से अपने आस-पास की चीजों का पता लगा सकते है-जैसे- आपके आस-पास के restaurant, atm machine,post office, book की दुकान, medical और भी बहुत कुछ आप आसानी से ढूंढ सकते है।

7. Voice Searching

इसमें आपको बोलकर के Search करने के Option मिल जाएगा, यहाँ आप जो भी बोलोगे, यह उसे Search करके आपको जवाब देगा।

Types Of Google AI -


Artificial Intelligence वर्तमान समय में बहुत से क्षेत्रो में आगे बढ़ रही है,इसका मुख्य कारण है मशीनों का मानव के मुकाबले ज़्यादा और अच्छे ढंग से काम करना क्योंकि आजकल के सारे वैज्ञानिक robots को सभी जगह इस्तेमाल करने के कोशिश कर रहे हैं।

Artificial Intelligence को मुख्यतः दो भागों में बांटा गया है।

Weak Artificial Intelligence


यह किसी भी एक विशेष समस्या को पूरा कर सकते है। यह अपना काम करने में ज़्यादा अच्छे नहीं होते है,लेकिन इनको इस तरह से design किया जाता है की इन्हे manage किया जा सके ।
जैसे- यह कोई machine को operate करता है तो यह उस काम में expert होता है, लेकिन अगर आप इससे कोई Game खेलना चाहे तो यह इतना अच्छा से काम नहीं कर पायेगा।

Strong Artificial Intelligence


किसी एक व्यक्ति के दिमाग को पूरी तरह समझना मुश्किल ही नहीं ना मुमकिन है और ना ही हम किसी मशीन में व्यक्ति के दिमाग जीतना Intelligence डाल सकते है। अगर हम एक मशीन बना ले जो व्यक्ति के दिमाग के बराबर काम कर सके जैसे- इंसान की तरह सोचना, उसकी तरह काम करना आदि,
तो उसे हम Strong Artificial Intelligence कहेंगे। मगर वर्तमान समय में Strong Artificial Intelligence का इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसका उपयोग हमें भविष्य में देखने को मिल सकता है।

Reactive Machine


यह मशीन बहुत normal होती है यह किसी भी काम को सिख नहीं सकती,क्योंकि इसमें सीखने के लिए memory नहीं होती है। यह machine अपने वर्तमान काम को भविष्य में नहीं कर कर सकती, यह बस किसी काम को देख कर उसे कर सकती है।

Self Awareness


इसके पास अपना खुद का दिमाग होता है और यह एक Super Intelligence होती है, अगर हम बात करे तो यह एक व्यक्ति की तरह सोचता और काम कर सकता है ,लेकिन यह Device या System फिलहाल उपलब्ध नहीं है और भविष्य में आने की इसकी सम्भावनाये है।

Theory Of Mind


यह Artificial Intelligence आपके साथ बात-चित कर सकता है आपके भावना,उम्मीद और विश्वास पर लेकिन इस पर बस अभी काम चल रहा है और उम्मीद है कि इसे जल्द पूरा कर लिया जायेगा।

Conclusion -

Frnds आज मैं आपलोगों को Google AI full details के साथ साथ google ai types और Google AI का Use (in hindi) के बारे में पूरे विस्तार से समझा कर बताया हूँ, और मुझे पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल से आप आसानी से " Google AI क्या है, और इसका इस्तेमाल कैसे करें" समझ आ गया होगा । और ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी?
अगर पसन्द आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share कर देना।  और आपको इस पोस्ट से सम्बंधित किसी प्रकार की कोई और जानकारी चाहिये, या फिर आप इस website पर कुछ और नया देखना चाहते है तो कृप्या करके नीचे comment box में COMMENT करके बतावें।

 हमारे साथ जुड़े रहने के लिये allgyan4u को Subscribe करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ