Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Laptop and PC me Whatsapp kaise chalaye

Laptop and PC me Whatsapp kaise chalaye

कंप्यूटर और लैपटॉप में व्हाट्सएप्प कैसे चलाये ?

हेल्लो दोस्तों, allgyan4u.com की दुनिया में आपका स्वागत है। आज मै आपको पूरे विस्तार से बताऊंगा की आप अपने Laptop या Computer, PC में whatsapp Kaise Chalaye. और इस पूरे article को अच्छे से पढ़ने के बाद मैं 100% गारन्टी देता हूं कि आप आराम से अपने लैपटॉप या pc में whatsapp चला पाएंगे।

Whatsapp unknown facts-

आप सभी जानते हो की मेसेज सेंड करने वाले एप्प में से WhatsApp सबसे ज्यादा popular है और लगभग सभी लोग इसका उपयोग करते हैं। यह एक ऐसी application है जिसे चलाने के लिए आपको ना तो ID याद रखनी पड़ती है और ना ही password, बस फोन का lock खोला और app पर click करो, लो जी खुल गया whatsapp!
Users  अपने WhatsApp को औसतन दिन में 30 बार से ज्यादा Check करते है।
आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ कि आज की तारीख में अब तक whatsapp को तकरीबन 5 अरब से ज्यादा लोग install कर चुके है,और रोजाना whatsapp से लगभग 40billion messages भेजे जाते है,वैसे तो बहुत सारे messenger app है लेकिन व्हाट्सएप का बात ही अलग , तो अब आपलोग  खुद से अंदाजा लगा सकते हो की whatsapp कितना popular है.

WhatsApp पर हमे बहुत सारे Features मिल जाते है,इससे हम Messages, Photos, Videos, Files आदि share कर सकते है। लेकिन क्या आप जानते है की Whatsapp को smartphones के साथ - साथ आप अपने Computer, Laptop या PC में भी चला सकते हैं। हम आज आपको बतायेंगे की किस प्रकार आप अपने घर या ऑफिस में काम करते हुए Computer/Laptop Me WhatsApp चला सकते है।

तो चलिए अब  मैं आप लोगो को computer/laptop में WhatsApp Chalane Ka Tarika बताता हूँ,जिसके बाद आप भी आसानी से अपने phone की तरह कंप्यूटर-लैपटॉप में WhatsApp चला पाओगे,और फिर आपको बीच-बीच में लैपटॉप को छोड़ कर mobile को चेक करने और messages का reply देने में ज्यादा समय बर्बाद नही करना पड़ेगा।आप current time में Computer/ Laptop पर आये message का reply कर सकते है ।
और कई बार तो कुछ important Files हमारे Laptop में होता है और हमे उसे तुरंत किसी दूसरे को देना होता है और laptop में whatsapp न होने के कारण उसे send नही कर पाते और उसे भेजने के लिये ,पहले अपने mobile में भेजना पड़ता है और फिर उस file को उस व्यक्ति  के पास भेजना पड़ता है।

अब आप ही सोचो ना की किसी file को पहले अपने Laptop से अपने Mobile में  transfer करना और फिर उसे अपने phone से किसी दूसरे व्यक्ति को whatsapp के माध्यम से transfer करना कितना ज्यादा कठिन है।लेकिन आज इस पोस्ट को पूरी तरह से पढ़ने के बाद
लैपटॉप से फ़ाइल को अपने मोबाइल में ट्रांसफर नहीं करना पड़ेगा,अब हम अपने laptop/computer में WhatsApp को कनेक्ट करके सीधे उस से files or documents share कर सकते है।

तो frnds चलिए अब मैं आपको step by step  computer/laptop में WhatsApp Chalane Ka Tarika बताता हूँ ,जिससे आप भी आसानी से अपने smartphone की तरह computer/laptop में भी WhatsApp चला पाएंगे -

और इसको आप इस तरह से भी बोल सकते हैं कि

Laptop or pc Me WhatsApp Kaise Chalaye

How To Use WhatsApp on Laptop in Hindi

Laptop or Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye

Step1-

Computer/Laptop में whatsapp चलाने के लिये सबसे पहले आप किसी भी browser जैसे chrome or firefox में जाकर  web.whatsapp.com या  [WhatsApp Web] Type कीजिये|

WhatsApp Web

WhatsApp Web, WhatsApp Messenger computer/laptop में WhatsApp चलाने का पहला तरीका है, इससे आप Whatsapp Messenger को कही भी किसी भी Computer या Laptop में बिना WhatsApp Install किये चला सकते है।

 click here- web whatsapp

whatsapp web search के बाद सबसे पहले वाला लिंक ओपन यानी कि खोलना है, इसके बाद आपको नीचे में दिए गये screenshot की तरह कुछ दिखेगा| तो उस page को आप open ही रहने दीजियेगा| इसमें आपको एक WhatsApp QR Code दिखेगा जिसकी जरूरत बाद में आपको पड़ेगी।

laptop and PC me whatsapp kaise chalaye, computer me whatsapp kaise chalaye
Computer me whatsapp

 Step 2 -

अब आपको अपने mobile phone की जरूरत पड़ेगी| तो आप अपने फोन को उठाओ और whatsapp application को open करो ।सबसे ऊपर 3 बिंदु (WhatsApp Menu) दिखेंगे उस पर आप Click करो click करते ही आपके सामने 4 option आ जाएगा new broadcast, whatsapp Web, starred message और setting का तो आप Whatsapp Web पर क्लिक करो और फिर continue करो।

laptop and PC me whatsapp kaise chalaye, computer me whatsapp kaise chalaye
Computer me Whatsapp

Step 3 -

यहाँ पर बहुत सारे options आपको दिखेगा लेकिन आपको WhatsApp Web पर click करना है
अब आपके Mobile का कैमरा Open हो जायेगा फिर
उसके बाद 
Starting में मैंने जो आपको अपने लैपटॉप में QR Code का page open रखने को कहा था,उसे अपने mobile camera कैमरे से  Scan कर लीजिये scan से पहले mobile data on कर लेना और laptop में भी doongle या hotspot से connect कर देना, इसके बाद आप जैसे ही code scan करोगे तो तुरंत ये scan हो जाएगा।

QR Code Scan होने के बाद ,WhatsApp  आपके Computer/Laptop में open हो जाएगा।

[नोट - जब भी आप web browser में whatsapp का इस्तेमाल कर रहे हो तो अपने phone को internet से connect रखें]


Verdict - 

आज मैं आपलोगो को अपने laptop, computer and pc me whatsapp kaise chalaye step by step बताया हूँ आपलोग पूरे पोस्ट को अच्छे से पढ़ना, और किसी प्रकार की कोई परेशानी हो रही है whatsapp open करने में तो हमे comment box में बताना।
अगर आपको हमारी ये post पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी share करें, और हम से जुड़े रहने के लिये allgyan4u को subscribe करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ