Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Affiliate Marketing क्या है - How to start Affiliate Marketing in 2020 Hindi

Affiliate Marketing क्या है - How to start Affiliate Marketing in 2020 Hindi

स्वगतम दोस्तों, इस आर्टिकल में हम Affiliate Marketing क्या है, ये कैसे काम करता है इत्यादि के बारे में जानेंगे। वैसे तो अपने ब्लॉग से online पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है -जैसे कि  advertisement,service उपलब्ध करना या किसी चीज़ को बेचना इत्यादि। लेकिन इन सब से बेहतर तरीका है affiliate marketing का जहाँ से  बहुत ज्यादा earning कर सकते हैं।
       

इस पोस्ट में हम cover करेंगे -
Affiliate Marketing क्या है?
Affiliate Marketing कैसे काम करता है?
Affiliate Marketing से सम्बंधित Definitions
Affiliate Marketing से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न


 How to start Affiliate Marketing in Hindi, affiliate marketing kya hai
 How to start Affiliate Marketing in Hindi


Affiliate Marketing क्या है ?

Affiliate Marketing, marketing करने का एक ऐसा जरिया है ,जिसमे कोई भी व्यक्ति किसी भी product को promote या recommend करके 1% से 10% commission कमा सकता है, अब बात आती है कि product को promote कहां करे, तो दोस्तो आप facebook, whatsapp, twitter और आपके पास youtube channel and Blogger है तो आप वहां भी promote कर सकते हो। और यहां हर प्रोडक्ट पर अलग अलग commission दिया जाता है colgate से लेकर air conditioner तक commission की कुछ राशि या प्रतिशत fix होती है, सारा commission हमारे प्रोडक्ट पर depend करता है, जैसे कि fashion and Lifestyle category में ज्यादा कमिशन और electronic category में कम commission मिलता है।


Affiliate Marketing कैसे काम करता है -

इसके बारे में उन लोगों को जानना बहुत जरूरी है जो ऑनलाइन प्लेटफार्म से जुड़े है और affiliate marketing करके पैसा कमाना चाहते हैं।
कोई company अपने products का प्रचार यानी promote करवाती है ताकि उसका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा मार्केट में धूम मचाये, तो इसके लिए वो अपना affiliate program शुरू करते हैं। इसमे bussiness कमिशन based होता है, जब कोई high traffic वाला वेबसाइट या ब्लॉगर के owner , affiliate को join करता है तो कंपनी या आर्गेनाईजेशन अपने product का लिंक उसे provide करवाती है ताकि company प्रोडक्ट का promotion हो सके, और blogger या website के मालिक को बस कंपनी द्वारा दिये गए लिंक या banner को अपने वेबसाइट में अलग अलग तरीके से लगाना होता है। और वेबसाइट पर ज़्यादा traffic होने की वजह से कुछ visitors दिख रहे लिंक या ऑफर को click करते हैं और फिर वो direct product based कम्पनी के वेबसाइट पर चले जाते है, और फिर वहां से अगर वो कोई प्रोडक्ट खरीदते है या website में sign in करते हैं तो उसके बदले में कम्पनी या आर्गेनाईजेशन , वेबसाइट या ब्लॉग के मालिक को commission देती है।



Affiliate Marketing से सम्बंधित Definitions
                                            या महत्वपूर्ण परिभाषा -

Affiliates - 

जब कोई व्यक्ति अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर Affiliate marketing के द्वारा यानी affiliate marketing को join करके किसी कंम्पनी के प्रोडक्ट को promote करता है, तो उन्हें affiliates कहते हैं।


Affiliate Marketplace - 

बहुत सारी ऐसी companies है जो अलग-अलग categories में अलग अलग Affiliate Programs ऑफर करती है तो उन्हें affiliate marketplace कहा जाता है।

Affiliate ID - 

Affiliate Programs में उसके हर एक Affiliate Users को एक unique ID दी जाती है,जो Sales में जानकारियां यानी data इकट्ठा करने में मदद करती है।

Affiliate link -

हर एक Affiliate Users को अलग-अलग products की प्रमोशन के लिए अलग- अलग  links provide करवाये जाते हैं, जिन पर click करके Visitors कंपनी के वेबसाइट पर direct चले जाते हैं, जहाँ से वह उस प्रोडक्ट को खरीद सकते है। इन links के मदद से  ही Affiliate प्रोग्राम वाले sells को track करते है।


Commission - 

जब हमारे लिंक के द्वारा कोई customer कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदता है, तो उसके बदले में हमे कुछ commission मिलता है यानी वह commission amount जो affiliate users को प्रत्येक sells के हिसाब से दिया जाता है, जो पहले से ही फिक्स रहती है।


Link Clocking - 

ज्यादात्तर Affiliate लिंक्स बहुत लंबे और दिखने में भी अजीब होते है। ऐसे links को URL shortner का प्रयोग करके छोटा किया जाता है, जिसे हम link clocking कहते हैं।

Affiliate Manager - 

affiliate programme को अच्छे से संचालित करने के लिए और affiliate users की मदद करने के लिए जिस व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है, उन्हें हम affiliate manager कहते है।

Payment Mode - 

इसके अंतर्गत आपको payment कैसे दिया जाएगा आता है। सभी affiliate का अलग अलग payment mode होता है जैसे- upi, paytm,bank and paypal etc.

Payment Threshold - 

वह न्यूनतम (minimum) राशि [जैसे - 300 रुपये] जिसे आप पूरा यानी earn कर लेंगे तो आपको आपका payment दे दी जायेगी। अलग-अलग affiliate programs की अलग-अलग payment threshold राशि होती है।



 How to start Affiliate Marketing in 2020 Hindi, affiliate marketing kya hai
 How to start Affiliate Marketing in 2020 Hindi

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए -

Affiliate Marketing से पैसा कमाना आजकल बहुत आसान हो गया है, अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप अच्छी खासी income कर सकते है, और वेबसाइट न होने पर अपना pocket money अपने Social media platforms जैसे -फेसबुक पेज और व्हाट्सएप का सहारा लेकर कमा सकते हैं।
                   Affiliate Marketing से earning करने के लिये हमें कोई भी एक affiliate program में जाकर register करना होगा, और फिर वहां से आप जिस भी प्रोडक्ट का promotion करना चाहते है उसका लिंक अपने वेबसाइट पर डालना होगा,उस लिंक के द्वारा जितने लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे उसके बदले में company की तरफ से आपको fix commission दिया जाएगा।
अब आप सोचोगे की affiliate program कौन सी company ऑफर करती है, तो आपको बता दूं कि इस समय लगभग सभी कंपनियां affiliate offer करती है जैसे - snapdeal, amazon, flipkart, godaddy etc.
ये सभी कंपनियां एफिलिएट ऑफर करती हैं, बस आपको registration या sign up करना है और कंपनियों के साथ जुड़ जाना है, और ये सारे process पूरी तरह से free of cost होते हैं।


Affiliate Marketing से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न - (Affiliate Marketing Related Questions)

तो चलिए अब हम कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों का उत्तर जान लेते है, जिससे आपके मन मे उठ रहे सवालो का जवाब भी मिल जाएगा -

 1. क्या हम एक ही वेबसाइट पर affiliate marketing और ad network जैसे कि media net,adsense का उपयोग कर सकते हैं?

उत्तर - जी हाँ ,आप ads network and affiliate का उपयोग एक साथ कर सकते हैं।

2. क्या Affiliate Marketing करने के लिए Blog या Website होना जरूरी है ?

उत्तर - जैसा कि मैं आपको ऊपर में भी बताया हूँ कि अगर आपके पास website and blog नही है फिर भी आप affiliate कर सकते हैं।


3. कौन-कौन सी  कम्पनिया या संस्था Affiliate programs offer करती है ?

उत्तर - लगभग सभी कंपनियां affiliate offer करती है, ऐसे आप भी पता कर सकते हो कि कौन कौन सी कम्पनिया affiliate offer कर रही हैं, पता लगाने के लिए  आप Google search कीजिये, और सर्च करने से पहले कंपनी के नाम के पीछे affiliate शब्द जोड़ कर सर्च कीजिये, जैसे - amazon एक कंपनी है और इसके पीछे हमे affiliate लगाना है तो हम goggle में लिखेंगे Amazon Affiliate , अगर अमेज़न के पास affiliate program होगा तो तुरंत आपको amazon affiliate करके एक लिंक show करने लगेगा, इसी तरह से आप सभी कम्पनियों को जाँच लें, और ध्यानपूर्वक term and conditions को पढ़ लें।


4. Affiliate Marketing से महीने का कितना कमा सकते हैं?

उत्तर - इसका सीधा सा जवाब होगा कि जितना मेहनत कीजियेगा और जितना वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा उतना ही ज्यादा आप कमा सकते हो, यानी कि पूरी तरह से आपके ऊपर depend करता है कि आप कितना कमाना चाहते हो, उतना कमा सकते हो।


5. कोई ओर Question हो तो ?

उत्तर - Comment करें 😊।


Verdict - 

आज इस आर्टिकल में मैं आपको affiliate से सम्बंधित सारि जानकारी देने की कोशिश किया हूँ जैसे - affiliate marketing kya hai, affiliate marketing kaise kare, affiliate marketing कैसे काम करता है, affiliate marketing से सम्बंधित परिभाषा और साथ में affiliate marketing से पैसा कैसे कमाये पूरे विस्तारपूर्वक बताया हूँ, और उम्मीद करता हु की आपको ये ब्लॉग जरूर पसंद आया होगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ