Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

वेब होस्टिंग क्या है - what is web hosting full details in Hindi

वेब होस्टिंग क्या है - what is web hosting full details in Hindi

जब भी हम ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की सोचते हैं तो हमारे पास दो चीज होना जरूरी होता है पहला Domain (डोमेन) दूसरा web hosting (वेब होस्टिंग) इन दोनों के बिना आप अपना वेबसाइट या ब्लॉग नही बना सकते, ब्लॉगर पर बना सकते हो बिना वेब होस्टिंग के लेकिन wordpress पर web hosting जरूरी होता है। Domain क्या है इसके बारे में तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे, domain क्या है यह कितना महत्वपूर्ण है और इसे कहा से खरीदना चाहिए अगर आप नही जानते है तो मैं अगली पोस्ट में बता दूँगा। तो चलिए अब web hosting पर आते है, वेब होस्टिंग खरीदना मुश्किल काम नही है इसे आप आसानी से खरीद सकते हो, ये आपको लगभग 2 से 4 हजार तक मिल जाएगा। इसको खरीदने से पहले इसके बारे में जानना जरूरी है क्योंकि वेब होस्टिंग के बहुत सारे प्रकार होते हैं और शुरुवाती दौर में कौन सा होस्टिंग लेना चाहिए आपको जानना बहुत जरूरी है,जिनको होस्टिंग के बारे में ज्यादा पता नही होता वो direct कोई से भी web hosting यानी महँगे होस्टिंग खरीद लेते हैं उन्हें लगता है कि सभी होस्टिंग एक ही जैसा होता है।
इसी को ध्यान में रखते हुए आज मैं आपलोगों को web hosting kya hai-what is web hosting full details in hindi और इसके साथ साथ आपको web hosting के प्रकार, hosting कैसे काम करता है, domain और hosting में अंतर और hosting  का features बताऊंगा।

वेब होस्टिंग क्या है,what is web hosting full details in hindi
Web Hosting

Web Hosting kya hai -

जब हम वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं और उसपर images, videos and pages इत्यादि upload करते हैं , और इन सब को internet में जगह की जरूरत होती है यानी इनको सर्वर (server) में स्टोर करना पड़ता है ताकि दूसरे लोग internet के द्वारा उसे access कर पाये और इसे internet की भाषा मे हम web hosting कहते हैं, वेब होस्टिंग एक प्रकार की service है जो हमारे website को internet पर upload करने की सुविधा देती है। जब हम hosting खरीदते हैं तो हमे internet पर कुछ जगह मिलती है ,जहां हमारा ब्लॉग या वेबसाइट 24×7 hour active रहता है, और इस जगह यानी space को हम जिस नाम से जानते हैं उसे DOMAIN बोला जाता है ,चलिये इसको अच्छे से समझने के लिये हम एक उदाहरण देखते हैं -
जिस तरह से आपको इस धरती पर रहने के लिए कोई जगह यानी जमीन की जरूरत पड़ती है, उसी तरह से internet पर हमारे वेबसाइट या ब्लॉग के लिये भी एक जगह की जरूरत पड़ती है जिसे हम web hosting कहते हैं, और इसी के अंदर हमारे सारे photos, videos, files और post इत्यादि store रहते हैं यानी save रहते हैं,
Web Hosting के लिये जिस Physical system का इस्तेमाल किया जाता है,उसे हम Web Server बोलते है और Server हमेशा internet से Connected रहता है तभी तो हम 24*7 hour जब भी चाहे वेबसाइट को खोल कर उसके content को देख पाते हैं।

Web Hosting काम कैसे करता है -

आपके मन मे भी ये सवाल जरूर होगा कि यार ये वेब होस्टिंग काम कैसे करता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दु की जब हम कोई browser जैसे- chrome, uc browser, modzilla and FireFox इत्यादि को खोलते हैं और सर्च बॉक्स में website url या website का नाम डालते हैं तो तो url में जो domain name होता है, वो ip address से connected रहता है और ये IP address domain को server से link कर देता है जहां पर हमारे वेबसाइट के सारे कंटेंट  store हुए होते हैं और फिर website के सारे contents लोड होकर हमारे search browser में दिखने लगता है यानी पूरी website हमको दिखने लगती है।

Web Hosting के प्रकार -

वेब होस्टिंग क्या है इसके बारे में तो आपने जान लिया अब वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है इसको भी जानते हैं, तो मुख्यतः Web Hosting चार प्रकार के होते हैं -

1. Shared Web Hosting
2. VPS Web Hosting (virtual private server)
3. Dedicated Web Hosting
4. Cloud Hosting

वेब होस्टिंग क्या है,what is web hosting full details in hindi
Web Hosting

1. Shared Web Hosting -

शेयर्ड वेब होस्टिंग का मतलब हम एक उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए हम किसी होस्टल या लॉज में रहते है और हमारे साथ कोई दूसरा room mate भी रहता है और हम बराबर बराबर रूम रेंट देकर sharing में रहते हैं, ठीक उसी तरह से shared web hosting में बहुत सारी वेबसाइट को एक ही server में store कर के रख जाता है और हर एक वेबसाइट अपना किराया यानी रेंट web hosting कंपनी को देता है।

Shared Web Hosting के फायदे -
ये होस्टिंग बहुत ही सस्ता दाम में मिल जाता है और ये नए ब्लॉगर के लिए सबसे बढ़िया hosting है

Shared Web Hosting के नुकसान -
अगर आपके site पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगता है तो इसका loading speed धीमा हो जाता है। इसिलए ज्यादा ट्रैफिक वेबसाइट पर आने लगे तो इसे dedicated web hosting से change कर देना चाहिए।

2. VPS Web Hosting

Virtual Private Server Hosting को हम एक उदाहरण से समझेंगे, मान लीजिए एक building है और उसमें बहुत सारे कमरे यानी रूम है, और हम किसी एक रूम में रहते हैं तो उस रूम पर सिर्फ हमारा हक़ होता है दूसरा कोई आकर इसमे नही रह सकता, ठीक उसी तरह से VPS hosting भी होता है, जिसमे एक सर्वर को अलग अलग भाग में बांटा जाता है और जिस भाग में आपका ब्लॉग या वेबसाइट है उसमें कोई  कोई दूसरा वेबसाइट नही आ सकता मतलब की यह आपका अपना private server होता है,इसे किसी और के साथ share नही किया जाता है।

VPS Hosting के फायदे -
ये होस्टिंग best performance देता है और साथ मे highly secure होता है, ये थोड़ा बहुत ज्यादा ट्रैफिक को handle कर सकता है।

VPS Hosting के नुकसान -
बस shared hosting से थोड़ा महँगा होता है।

3. Dedicated Web Hosting

इस होस्टिंग में एक पूरा का पूरा सर्वर ही आपका होता है, जिसपर इकलौता हक़ सिर्फ आपका होता है, चलिये उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं - मान लीजिए आपने नया घर खरीदा तो उसपर सर्फ आपका हक़ हित है यानी पूरा का पूरा घर आपका है और उस घर के सारे समान वगैरह सर्फ आपके होंगे, उसी तरह से dedicated web hosting में आपका अपना अलग सर्वर रहता है जिसमे सिर्फ आपके files, images और videos रहते हैं।

Dedicated Web Hosting के फायदे -
सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये High Traffic को control कर सकता है साथ मे high performance provide करवाता है और fully secured होता है।

Dedicated Web Hosting के नुकसान -
यह बहुत ज्यादा महँगा होता है।

4. Cloud Web Hosting

ये सबसे भरोसेमंद वेब होस्टिंग है बड़ी बड़ी कंपनियां इसी होस्टिंग का उपयोग करती हैं, इसमे बहुत सारे सर्वर एक साथ होते हैं cloud की तरह और इसका फायदा ये होता है कि हमारा वेबसाइट  कभी डाउन नही होता,कम या ना के बराबर होता है और यह high traffic आसानी से कंट्रोल करता है, यहाँ पर कोई एक server नही होता बल्कि बहुत सारे server एक साथ मिलकर आपकी website को होस्ट करते है, यह सबसे ज्यादा popular hosting है।

Cloud Hosting के फायदे -
Server Down न के बराबर होता है।

Cloud Hosting के नुकसान -
Cloud Website को root access नही देता, और ये hosting महँगा होता है।

Web Hosting और Domain में अंतर ?

Domain and Web Hosting दोनों अलग अलग होती हैं,और बहुत सारी कंपनियां एक साथ दोनों को बेचते हैं, जैसे Goddady
हम इसे आसान भाषा में समझना चाहें तो " domain name घर का Address है और web hosting घर के रूम है जहाँ हम समान रखते हैं, यानी वेबसाइट का address domain name है और web hosting हमारा online content store room .

Conclusion -

इस आर्टिकल में वेब होस्टिंग क्या है,web hosting के प्रकार, वेब होस्टिंग काम कैसे करता है? और web hosting और domain में क्या अंतर है मुख्य रूप से बताया हूँ, पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ने के बाद मुझे पूरी उम्मीद है कि web hosting से सम्बंधित सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा।
आपके पास किसी प्रकार की और कोई Questions हो तो Comment Box में हमें बताइये, इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिये आपका बहुत-बहुत धन्यवाद! उम्मीद है कि आपको मेरा ये आर्टिकल पसन्द आया होगा,पसंद आया हो तो कृप्या Post को share करें और allgyan4u को subscribe करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ