Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Insurance kya hai और बीमा कितने प्रकार का होता है ?

Insurance kya hai? इन्शुरन्स यानी बीमा होता है, (what is insurance in hindi) बीमा आपके फ्यूचर का एक साधन है भगवान न करे इस दुर्घटनाग्रस्त जीवन मे अगर आपके साथ कोई अनहोनी हो जाती है और आपने अपना Life Insurance करवाया है तो आपके बाद आपके परिवार वाले को बीमा कम्पनी पॉलिसी और प्रीमियम के अनुसार धनराशि देती है। ऐसा नही है कि सिर्फ जीवन बीमा ही होता है, Insurance ke types  (types of Insurance in hindi) भी होते हैं।

Insurance जीवन के साथ साथ जरूरी वस्तुओं और प्रॉपर्टी की भी होती है। बीमा हमे बहुत सारी अनहोनी घटनाओं जैसे आग लगना, कार एक्सीडेंट और घर मे चोरी आदि से होने वाली आर्थिक नुकसान से बचाती है,अगर आपने बीमा कंपनी से इन सबका का बीमा करवाया है तो नियम और शर्त के हिसाब से बीमा कम्पनी समान के मालिक या परिवार वालो को मुआवजा देती है। अगर आपको जोखिम भरा ऑफर में सुरक्षा चाहिए तो Insurance जरूरी है।


Insurance kya hai , insurance types in hindi
Insurance kya hai


Insurance kya hai 


अब घुमा-फिरा कर बोले कि Insurance kya hai तो इन्शुरन्स शरीर के साथ साथ घर,मोबाइल फोन, बाइक या कार का भी होता है अगर आपने बीमा कंपनी से इन सबका का बीमा करवाया है तो
insurance company के एग्रीमेंट के अनुसार कुछ दुर्घटना होने टूट-फुट जाने,आग लग जाने या क्षतिग्रस्त हो जाने पर नियम और शर्त के हिसाब से बीमा कम्पनी सभी का भरपाई करेगी तो शायद आप समझ गए होंगे कि Insurance क्या है

देखा जाए तो इन्शुरन्स कंपनी और बीमित व्यक्ति के बीच  contract होता है। यानी यहां पर दो भाग है पहला बीमा कम्पनी (जो इन्शुरन्स देता है insurer)
और दूसरा बीमित व्यक्ति (जो इन्शुरन्स लेता है insured)

इस कॉन्ट्रैक्ट में बीमित व्यक्ति से इन्शुरन्स कंपनी पैसा (प्रीमियम) लेती है, और फिर कंपनी के पॉलिसी नियम और शर्त के हिसाब से बीमित व्यक्ति को किसी नुकसान हो जाने की स्थिति में कंपनी हर्जाना देती है।



बीमा के सिद्धांत यानी नियम 

मान लो आपको कोई इन्शुरन्स खरीदना है तो आप किसी इन्शुरन्स कंपनी के पास जाओगे तो उसको हम Insurer कहते है और जो खरीदता है उसको insured कहते हैं और इस तरह से दोनों में एक कानूनी कॉन्ट्रैक्ट होता है जिसको हमलोग Insurance Policy कहते हैं।

Insurance kya hai कोई भी इन्शुरन्स करने से पहले उसके टर्म एंड कंडीशन को अच्छे से एनालिसिस कर ले।
Insurance के द्वारा हम अपने परिवार को वस्तु को और अपने आप को economically सेफ कर लेते हैं। इन्सुरेंस में बहुत सारि छोटी प्रीमियम के बड़े फायदे वाले प्लान्स होते हैं जिनको लोग अच्छे से नही समझ पाते और इसका सीधा फायदा कम्पनी को होती है।

कोई  भी कम्पनी और व्यक्ति insurance करवा सकता है और जब वह इन्शुरन्स कम्पनी के पास जाता है तो Insurance company फाइनल करती है कि उसको किस प्रकार का इन्शुरन्स देना है किस प्रकार का नही ।
बहुत सारे केस में कम्पनी High Risk वाले आवेदनकर्ता को Insurance देने से मना कर देती है।

Insurance क्या है घूमा-फिरा कर कहे तो आपको सबसे पहले माइंड सेट करना होता है कि कौन से चीज यानी वस्तु पर आप insurance करवाना चाहते है, उसके बाद इन्शुरन्स कम्पनी (Insurer) उसका risk अच्छे से calculate करता है और फिर प्रीमियम (premium) कितना भरना होगा आपको बताता है।


Policy का चुनाव कैसे करें 

Policy का चुनाव करने से पहले उसके टर्म एंड कंडीशन को अच्छे से समझें profarma (निर्देश पत्र) या बॉन्ड मे लिखे एक-एक शब्दो का एनालिसिस करें यानी पता करे कि आपको कितना प्रीमियम देना होगा कितना कवर मिलेगा किन किन चीज़ो का इन्शुरन्स हो सकता है और किस चीज का नही।


Premium क्या होता है

जब हम कोई Insurance करवाते है तो उसके बदले में हमे कुछ पैसा देना होता है जिसको हम प्रीमियम (premium) कहते हैं। सभी पॉलिसी का अपना अपना प्रीमियम होता है, किसी प्रीमियम को हर साल भरना होता है तो किसी किसी को हर महीने। प्रीमियम कितना देना होगा इसका निर्णय बीमा कम्पनी आपके रिस्क को या किन किन चीजों को कवर कर रहा है ये देख कर कैलकुलेट करके हमे बताता है, शायद आपको समझ आ गया होगा कि premium kya hota hai


Insurance को Claim कैसे करें  

आप अपना प्रीमियम हर साल हर महीने अच्छे से दे रहे हो और insurance period के अंदर आपके साथ कोई दुर्घटना होती है तो आप इन्शुरन्स को क्लेम कर सकते हो, आपके अनुपस्थिति में nominee आपका Insurance को Claim कर सकता है। क्लेम करने के लिए आपको हादसा से सम्बंधित सभी मुख्य बिंदु को विस्तारपूर्वक बताना होगा फिर बीमा कम्पनी आपके बताए गए तथ्य को चेक करती है, और आपका क्लेम सभी टर्म कंडीशन को पूरा कर रहा है तो आपका Claimed Amount जो कि पहले से तय होता है आपको दे दिया जाता है।



 Types of Insurance in Hindi



How Many Types Of Insurance in Hindi यानी बीमा कितने प्रकार का होता है, तो चलिये कुछ महत्वपूर्ण बीमा के बारे में अच्छे से जानते हैं-


Health Insurance ( स्वास्थ्य बीमा)

इसके नाम मे Health और Insurance है यानी स्वास्थ्य बीमा, इसमें आपके इलाज और दवाई के खर्चे को cover किया जाता है। Health Insurance Policy में भी बहुत से प्रकार होते हैं कोई ऑपेरशन कोई रोग तो कोई बीमारियों को कवर करता है।

आप चाहे तो कोई बीमारी के लिए specific policy या फिर कोई generic health Insurance Policy ले सकते हैं। इसका जो भी प्रीमियम आप भरते हो उसमें आपको दवाई के खर्चे, इलाज और hospitalization को cover किया जाता है।


Car Insurance (कार बीमा)

अगर आप कोई कार खरीदने के लिए सोच रहे है या खरीद चुके है तो आप Car Insurance के लिए सोच सकते हैं। इस इन्शुरन्स में आपके कार को insured किया जाता है, और जब car के साथ कोई दुर्घटना होता है तो पॉलिसी के अनुसार आपको कम्पनी के तरफ से मुआवजा दिया जाता है।


Education Insurance (शिक्षा बीमा)

Education Insurance के द्वरा आप अपने बच्चों के पढ़ाई के लिए पैसे इकठा कर सकते हैं और जब आपका पॉलिसी प्रीमियम पूरा हो जाता है तो आपके बच्चों के पढ़ाई के लिए उसका उपयोग कर सकते हैं।


Home Insurance  (गृह बीमा)

जिस तरह से सभी इन्शुरन्स जरूरी होता है उसी प्रकार से Home Insurance भी जरूरी होते हैं।

अगर आप घर का Insurance करवाते हो तो Insurance Policy के द्वारा आपके घर को सिक्योर्ड कर दिया जाता है, जैसे मान लो कोई प्राकृतिक घटना या फिर घर मे आग लग जाना जैसे दुर्घटना से होने वाली हानि को Home Insurance पूरा करता है।




Life Insurance kya hai


Life Insurance का मतलब जीवन का बीमा होता है। ये हमारे जिंदगी के साथ और जिंदगी के बाद दोनों तरह से काम मे आता है। अगर आपको भी जीवन बीमा करवाने में रुचि है तो करवा सकते हो। 


Life Insurance कैसे करें

Life Insurance (कैसे करें) kaise kare या फिर Life Insurance कैसे किया जाता है। अगर आप पूरी तरह से आश्वश्त हो गए है कि आपको जीवन बीमा करवाना है तो आप इसके लिए बीमा सामान्य के पास जाकर बीमा करवा सकते है। Insurance के बहुत सारे नियम और शर्त भी होते है,जिन्हें हमेशा आपको दिमाग मे रखना होगा।


Life Insurance कम्पनी

हमारे देश मे बहुत सारी प्रसिद्ध बीमा कम्पनिया है, जिनको मैं जानता हूं उनके बारे में बताने की कोशिश करूंगा, जहां से आपका मन हो तो आप Insurance करवा सकते हैं।


1. Life Insurance Corporation Of India(LIC)


2. Pnb Metlife Insurance


3. Canara Hsbc Obc Life Insurance


4. Kotak Life Insurance


5. SBI Life Insurance


6. Bajaj Allianz Life Insurance


7. Reliance Life Insurance



Life Insurance Online kaise kare 

Life Insurance Online करने के लिए सबसे पहले आपको उनके वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना होगा फिर कम्पनी का एजेंट आपके पास आकर सारे जरूरी कागज़ात हस्ताक्षर के साथ लेगा और आपका जीवन बीमा कर देगा।अगर वेबसाइट से आपको ऑनलाइन करने में परेशानी हो रही है तो कम्पनी के टोल फ्री नम्बर पर कॉल करके आवेदन कर सकते हैं।

यहां कुछ नियम और शर्त भी होते हैं जैसे आपकी दिमागी हालात अच्छी होनी चाहिए आप किसी बीमारी से ग्रस्त न हो और आपकी उम्र 20 से 60 के बीच होनी चाहिए।


Life Insurance band kaise kare 

Life Insurance band kaise kare इसका दूसरा अर्थ होता है Insurance surrender कैसे करें? Surrender का अर्थ होता है Policy बन्द।

इसके लिए आपको सबसे पहले बीमा कम्पनी जाकर कर्मचारी को बताना होगा कि आप पॉलिसी सरेंडर करने चाहते हो। उसके बाद कम्पनी आपके पालिसी को बंद करने का प्रोसेस शुरू कर देगा। 

अब बात कर लेते है पॉलिसी बन्द कराने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेगा, तो सबसे पहले आपका पॉलिसी बॉन्ड लगेगा।

पॉलिसी बॉन्ड भूल जाने या चोरी हो जाने के बाद आप सबसे पहले कम्पनी से डुप्लीकेट बॉन्ड बनवा ले और फिर सरेंडर फॉर्म (surrender form no.5074/3510) भरकर कम्पनी को दें।



Insurance से टैक्स लाभ -

Insurance se Tax labh यानी टैक्स बचत कैसे करें? तो Section 80 C जो इनकम टैक्स बचाने की एक धारा है जो बताती है कि Insurance पर आप एक वित्तिय वर्ष यानी Financial Year में 150000 तक का प्रीमियम देकर टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं।
चलो मैं आपको अच्छे से समझाता हूँ, जब आप 1 रुपये से 1.5 लाख तक जो भी हम प्रीमियम देते हैं एक वित्तिय वर्ष में उसपर हमे टैक्स से छूट मिलती है।


1. Life Insurance Premium में Tax Saving deduction (section 80C) के द्वारा आप 1.5 लाख रुपये तक claim कर सकते हैं।

2. Health Insurance Premium में tax saving deduction (section 80D) के द्वारा आप अपने परिवार और खुद के लिए लगभग 25 हजार रुपए और माता-पिता के लिए 25 हजार रुपये तक claim कर सकते हैं।

3. Insurance से टैक्स लाभ यानी टैक्स बचत पाने के लिए आपको e-filling Income Tax Returns भरना होता है।


Insurance Claim kaise kare

Life Insurance, Health Insurance या कोई और इन्शुरन्स. सभी का अपना Claim पॉलिसी अलग- अलग होते हैं। चलिये मैं आपको विस्तारपूर्वक बताने की कोशिश करता हूँ।



Life Insurance Claim kaise kare


Life Insurance Claim करने के लिए FIR या मेडिकल रिपोर्ट लगता है।

इसके लिए आपको सबसे पहले मृत व्यक्ति की F.I.R और मेडिकल रिपोर्ट , अगर मरने वाले कि रिपोर्ट नॉर्मल नही है तो इस स्थिति में आपको तुरंत एफ आई आर दर्ज करवाना होता है और एफ आई आर की एक कॉपी अपने पास रखना होता है और अगर डेथ नॉर्मल है और अस्पताल में हुआ है तो मेडिकल रिपोर्ट रखनी चाहिये। 


चलिये अब Life Insurance क्लेम के कुछ स्टेप्स जानते हैं -


Step 1

कंपनी के नम्बर पर कॉल कीजिये और उनको सूचना दीजिये 


Step 2

Application तैयार कीजिये या फिर Insurance Claim Form No. 3783 (a) को भरिये


डेथ सर्टिफिकेट या मेडिकल सर्टिफिकेट


पुलिस रिपोर्ट 


हॉस्पिटल एंड पोस्टमार्टम रिपोर्ट 


नॉमिनी डाक्यूमेंट्स ( bank passbook,adhar card, pan card)



Step 3

Last Insurance Premium Receipt


Step 4

Insurance Policy Bond Paper

ये सारे पेपर रेडी करने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म कम्पनी में जमा करना होगा। ध्यान रहे सभी डाक्यूमेंट्स में मृत व्यक्ति का नाम एक ही रहना चाहिए।


Step 5

Verification

इसमे कम्पनी की तरफ से कुछ लोग आते है जांच करने के लिए और सभी चीज सही पाए जाने पर आपको 20 दिन के अंदर पैसा दे दिया जाता है।

इसी तरह आप अपने बीमा के हिसाब से उसके पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए आप सभी प्रकार के Insurance Claim कर सकते हो। जैसे -
सबसे पहले Application Ready करो या फिर Insurance Claim Form No. 3783 (a) को fill up करो

फिर बीमा कंपनी के Insurance Policy के against claim करो

ऊपर बताये गए जरूरी कागजात जैसे - नॉमिनी डाक्यूमेंट्स ( bank passbook,adhar card, pan card)

हॉस्पिटल एंड पोस्टमार्टम रिपोर्ट 

Last Insurance Premium Receipt

Insurance Policy Bond Paper

इसके बाद step 5 होगा जो मैं पहले ही अच्छे से बता चुका हूँ।


बीमा के कुछ मुख्य कार्य

बीमा यानी Insurance लोगो के धन हानि और अनिश्चितता की रक्षा करता है। ये जीवन के साथ साथ घर गाड़ी आदि को भी सिक्योर करता है।

Insurance समाज मे सामान्य आर्थिक को बढ़ावा देने का काम करता है। 


 1. अगर आपको सिक्योरिटी और सेफ्टी दोनो चाहिए तो इन्शुरन्स एक अच्छा प्लेटफार्म है। ये हमारे सामान्य और बिजनेस लाइफ में होने वाली आर्थिक संकट अनिश्चितताओं को कम करता है। हमारे साथ होने वाले विशेष घटना के खिलाफ सुरक्षा और सिक्योरिटी देता है, जब भी हमको अचानक से कोई आर्थिक नुकसान होता है तो इस हालत में insurance हमारे साथ होता है।


 2. Insurance kya hai क्या आपने कभी सोचा है, जो पैसा हमलोग इन्शुरन्स में जमा करते हैं,उस पैसे के साथ क्या क्या होता है? तो Insurance कम्पनी आर्थिक resources पैदा करके Premium को इकठ्ठा करके फंड जुटाती है, और इस funds को stocks market और government securities में इन्वेस्ट कर दिया जाता है। इस फण्ड से देश का आर्थिक विकास करने के लिए इसका उपयोग Industrial development में भी होता है और इन सब से हमारे देश की आर्थिक व्यवस्था बढ़ती है।


 3. Life insurance सिर्फ दुर्घटना से ही आपको कवर नही देता बल्कि ये आपके savings को बढ़ाता भी है, जब हमलोग अपना प्रीमियम लगातार भरते हैं तो हमारे अंदर एक आदत पैदा होती है वो आदत है savings. जो भी प्रीमियम हम भरते हैं उसका एक lumpsum अमाउंट maturity के समय matured amount के हिसाब से हमे दिया जाता है। देखा जाए तो सब मिलाकर के insurance हमलोगों में साहस पैदा करता है savings करने की।


 4. Health Insurance को सबसे अच्छा इन्शुरन्स माना जाता है,क्योंकि ये मेडिकल सपोर्ट में हमारी बहुत मदद करता है और साथ मे हमारे हेल्थ रिस्क को मैनेज करता है। हमारे शरीर के साथ कब क्या हो जाये कोई नही जानता और एक बार स्वास्थ्य बिगड़ने पर हजारों लाखों खर्च हो जाते हैं, और वहीं आपका medical insurance रहेगा तो आपके सभी खर्च को बीमा कम्पनी भुगतान करती है जो कि संकट की घड़ी में ये हमारे लिए बहुत मददगार साबित होती है


 5. Insurance लगभग हमारे सभी प्रकार के रिस्क को अच्छे से कवर करता है और हमारे होने वाले ज्यादा नुकसान को सुरक्षा देता है।



Insurance Ke Fayde


Insurance यानी बीमा Insurance ke fayde देखा जाए तो बहुत सारे फायदे होते हैं तो चलिए कुछ महत्वपूर्ण फायदे के बारे में जानते हैं-


 1. आपके स्वास्थ्य का आपके गाड़ी का आपके घर का आपके बच्चों के पढ़ाई का और भी बहुत तरह से Insurance आपको सुरक्षा देती है और रिस्क को कम कर देती है, लेकिन सुरक्षा के बदले में आपसे हर साल या हर महीने कुछ पैसे लेती है प्रीमियम के तौर पर। जब आप अछे से अपना प्रीमियम दे रहे होते हो और आपके साथ या फिर जिस चीज़ का बीमा करवाया है उसके साथ कुछ हो जाता है तो बीमा कंपनी आपको और आपके न होने पर आपके नॉमिनी को आर्थिक सुरक्षा Provide करवाती है आपके पॉलिसी के अनुसार।


 2. Insurance के कारण हम में बचत करने का गुण आ जाता है। आप सोचोगे कैसे तो इसको मैं विस्तारपूर्वक ऊपर के पैराग्राफ में बता चुका हूं।


 3. Insurance ke fayde बीमा हमारे जीवन के साथ और जीवन के बाद हमारे साथ ही रहती है जीवन के साथ रहकर हमे शसक्त बनाती है और जीवन के बाद हमारे परिवार वाले को।



4. अगर आपके पास कोई भी बीमा है यानी Insurance है और आप उसको प्रीमियम भी समय पर देते हो तो आपको आसानी से कोई भी लोन मिल सकती है। आप अपने पॉलिसी के द्वारा इन्शुरन्स कम्पनी से लोन ले सकते हो।

 5. आप बीमा एजेंट बनकर लोगो के साथ साथ अपना फायदा भी कर सकते हो यानी Insurance नए नए मौका पैदा कर रही है हर entrepreneurs के लिए जिससे आप भी जुड़ सकते हो और अपने साथ लोगो का भी भला कर सकते हो।

 6. बहुत सारे बिजनेस को अच्छे से चलाने में Insurance company का डायरेक्ट involvement होता है। मान लीजिए आपका कोई बिजनेस है और अगर आप उसका insurance करवा दिए हैं तो बिजनेस risk आपके हिस्से में कम और बीमा कम्पनी के हिस्से में ज्यादा होता है, और आप बिजनेस में exports import एक्टिविटी मनचाहे तरीके से कर सकते हैं।

Insurance कंपनी अंतराष्ट्रीय trade को बढ़ावा भी देती है।


Insurance ke disadvantage

तो चलिये अब बीमा के नुकसान यानी Insurance disadvantage in hindi के बारे में भी अच्छे से जानते हैं।

 1. बीमा कम्पनी के नियम और शर्त मुश्किल होती हैं आप कोई भी बीमा लेने से पहले उनके नियम और शर्त को अछे से समझिए और फिर निर्णय लीजिये की आपको वो बीमा चाहिए या नही। क्योंकि आपको सभी नुकसान का मुआवजा नही मिलता है।

 2. इसमे लम्बी कानूनी औपचारिकताएं होती है यानी क्लेम करते समय कभी कभी बहुत दिन लग जाते हैं और इससे insured व्यक्ति को समय का नुकसान बहुत ज्यादा हो जाता है।

 3. देखा जाए तो Insurance हमारे सेविंग को बढ़ावा देती है, लेकिन बीमा कम्पनी के अलावा और बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म है जहां पर इससे ज्यादा facilities सेविंग करने पर दिया जाता है।

 4. सम्बभावित अपराध की घटाएँ - जीवन बीमा पॉलिसी सम्बभावित अपराध की घटाएँ को जन्म दे सकती है, क्योंकि पॉलिसी के लाभार्थियों को बीमित राशि लेने के लिए कभी कभी गलत रास्तो का सहारा  लेना पड़ सकता है।

5. कभी कभी हम पालिसी को अच्छे से नही समझते और खरीद लेते हैं और बाद में पता चलता है कि टोटल प्रीमियम amount हमारे maturity amount से भी ज्यादा हो गया है।

Insurance full details 

आप जो भी इन्शुरन्स health insurance,life insurance,home insurance या general insurance खरीदना चाहते हो तो कम्पनी से या घर बैठे ऑनलाइन से खरीद सकते हो।
कोई भी insurance खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी ले लो फिर उसके बाद निर्णय करो कि आपके लायक है या नही। पॉलिसी के बहुत सारे नियम और शर्त भी होते हैं आपलोग उनको भी अच्छे से समझ लेना फिर पॉलिसी को खरीदना।

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरा ये आर्टिकल Insurance kya hai (Insurance क्या है) जरूर पसंद आया होगा। 
इस पोस्ट के माध्यम से मैं पूरी कोशिश किया हूँ कि हमारे readers को Insurance से सम्बंधित लगभग पूरी जानकारी मिल जाये। जिससे कि उनको किसी दूसरे site पर जाने की जरूरत न पड़े। 
इससे आपके समय की बचत भी होगी और Insurance से जुड़ी जानकारी भी मिल जाएगी।

अगर आपके पास इस आर्टिकल से सबंधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. मई के महीने में मेरा कोई withdrawal नही लग रहा है, मैं लगातर हर रोज कोशिस कर रहा हूं, लेकिन रोज रोज आपका निकासी असफल हुआ ऐसा दिखा रहा है। और मैं अपना एकाउंट बदलना चाहता हु तो वहां भी एरर आ रहा है।

    कृप्या जल्द से जल्द इस समस्या को फिक्स करें, क्यूंकी मैं अपना समय और ऊर्जा खर्च करके बहुत दिनों से Helo App का उपयोग कर रहा हूं।

    जवाब देंहटाएं

Please do not enter any spam link.. Aur es article ko friends ke sath share kare