Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

New YouTube Channel kaise banaye - न्यू यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

New YouTube Channel kaise banaye - न्यू यूट्यूब चैनल कैसे बनाये


 Youtube Channel Creat करने और वीडियो अपलोड कर कमाई करने का बहुत सारा वीडियो और ट्यूटोरियल शेयर किये जा चुके है। लेकिन आज का ये पोस्ट उन सभी से बहुत अलग है।

new youtube channel kaise banaye,creat youtube channel in hindi
Creat YouTube channel

YouTube से कई Creators लाखों में कमा रहे हैं. Allgyan4u का भी यूट्यूब चैनल है, जहाँ हर दिन कुछ जानकारी share की जाती है Allgyan4u Youtube Channel को जरूर को जरूर सब्सक्राइब कर लें। जिससे आने वाली  जानकारी आप तक पहुंच पाए. Youtube से पैसा कमाने के लिए Chanel होना जरूरी है।

मित्रों आज के पोस्ट में हम पूरे विस्तार के साथ जानेंगे कि youtube channel kaise banaye



Youtube Channel Create करने के लिए Gmail ID होना जरूरी है. यदि Gmail Id नहीं है तो पहले Gmail Id Create करें- आप यहाँ से direct gmail id बना सकते हैं।
यहाँ Click कर Gmail Account बनाये-


Gmail Id बन जाने के बाद अब अपने mobile OR laptop में जाकर कोई से भी search engine open kare - 


Note : Youtube.com  पर click कर के Right Side ऊपर में Sign in के Button पर Click कर Login करें. Login Gmail Id के साथ करें
अपना Email Id और Password fill कर अपने Google Account में Sign in करें


अब आपलोग आगे ध्यान पूर्वक अच्छे से पढ़ कर समझेंEmail id से login कर जाने के बाद अब आपलोग अपने mobile/ computer के serch engine में youtube.com search करो

Direct search here- Youtube.com


सर्च करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, तो अब आप नया Channel Create करने के लिए Right यानी दाहिने side में सबसे ऊपर कोने में यानी Top Corner में बने Logo ,जो की आपके Account का Profile Picture है, उस पर Click करें.

अब आप setting ⚙️ यानी कि इस तरह का एक फोटो दिखेगा उसपर क्लिक करें, तो आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जायेगा। अब आपलोग नीचे जो फ़ोटो है उसको ध्यान से देखें , उसमे आपको creat a new channel लिखा हुआ मिलेगा, उसको क्लिक करें।

new youtube channel kaise banaye,creat youtube channel in hindi
creat youtube channel 


तो अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा, Use Youtube as लिखा हुआ रहेगा। और उसके नीचे दो बॉक्स रहेगा जिसमे पहले से gmail id वाला नाम लिखा होगा, तो आप पहले वाले नाम को delete कर दीजिए, और जो नया नाम रखना चाहते है अपने चैनल का वो नाम रख दीजिए, देखिये उपर फ़ोटो में मैं भी नया नाम(all gyan 4u) लिख दिया। अब आपको blue color के बॉक्स में creat a channel दिख रहा होगा , उसको जोर से दबाइये🔨 तो लीजिये बन गया नया youtube चैनल
               लेकिन आपलोग थोड़ा सा सब्र रखना कुछ देर working लिख कर search करेगा और फिर एक नया पेज आ जायेगा यानी कि आपका youtube channel बन गया, बस अब आपको अपने चैनल को अच्छे से customize करना है,

Step 1 - तो चलिये अब अपने चैनल को अच्छे से सँवारते हैं।

  1. आप ध्यान से देखो नीचे जो फ़ोटो है उसमें a लिखा हुआ आसमानी नीला रंग का एक square box है, उसको click करो, और अपना एक फोटो लगा लो यानी कि जो भी फ़ोटो अपने चैनल के लिये सेट करना चाहते हो ,यही से कर सकते हो।

new youtube channel kaise banaye,creat youtube channel in hindi
creat youtube channel


 इसके बाद आपको blue रंग के बॉक्स में add channel art लिखा हुआ मिलेगा, तो उसको जोर से दबाकर आप अपने चैनल का background image लगा सकते हो, आप कभी कोई यूट्यूब चैंनल ध्यान से देखना,आपको उसमे एक लंबा चौड़ा पतला बैनर मिल जाएगा, अरे! भाई अभी तुरन्त देखना चाहते हो तो सर्च करो sptech4u इस चैंनल में आपको प्यारा सा बैनर दिख जाएगा।  और इस बाहर का size लगभग 2560×1440 होता है.

Step 2 -

ऊपर फ़ोटो में ध्यान से देखो, आपको अंग्रेजी में Channel description लिखा हुआ दिख रहा होगा, उसको क्लिक करो। और अपने चैनल का description अच्छे से कम से कम 500 शब्दो मे लिखो, यानी कि आपका चैनल किस category यानी कि tech, beauty, health से समन्धित है,आप अपने subscriber को कैसा content देना चाहते हो, यही सब अच्छे से सजा कर लिखो और नही समझ आ रहा तो मेरे चैनल से मदद ले सकते हो।

Step 3 -

अब आपको अगला बचा हुआ काम setting में जाकर करना है, चैनल बैनर के थोड़ा सा नीचे दाहिने साइड में आपको setting का button दिखेगा, उसको क्लिक करो, तो देखो जैसा नीचे में आपको पेज दिख रहा है वैसा पेज आपको भी दिखेगा

new youtube channel kaise banaye,creat youtube channel in hindi
creat youtube channel


अब यहां थोड़ा अच्छे से समझना।
यहां सबसे ऊपर privacy है और उसके तीन ऑप्शन हैं-

a) Keep all my liked videos private-

इसका मतलब है कि आप youtube पर जितने भी वीडियो देखोगे और उसको like करोगे तो उसको गुप्त रखा जाएगा यानी कि private रखा जाएगा, और आपको इसमे किसी तरह की कोई छेड़छाड़ नही करनी है, जिस तरह से सेटिंग किया हुआ है वैसे ही रहने देना है, ऊपर फ़ोटो में ध्यान से देखो आपको समझ आ जायेगा ।

b) Keep all my subscriptions private-

इसमे आप जितने भी दूसरे चैनल को subscribe करेंगे, तो इसको private रखा जाएगा, और ये private रखना भी जरूरी है, क्योंकि कल गए मान लो  की आप एक बड़े youtuber बन गए, और आपने जितने चैनल सब्सक्राइब किये है वो सारे चैनल दिख रहे हैं, तो यार उन सारे चैनल पर भी आपके subscriber जाएंगे, क्योंकि आप खुद उनको सब्सक्राइब किया हुआ चैनल दिख रहे हो, इसीलिये भैया आप इसको private ही रहने दो छेड़छाड़ मत करो।

c) Keep all my saved playlists private-

इसको भी आप private ही रहने दो, क्योंकि फालतू में आप किसी दूसरे की वीडियो को publicity किसलिए दिलवाओगे।

अब तीनो ऑप्शन complete हो जाने के बाद ,ध्यान से देखो आपको  playlist private के नीचे, एक छोटा सा अंग्रेजी blue रंग में लिखा हुआ दिखेगा- Account Setting
 अब इसको जोर से दबाओ, और youtube का नया google privacy policy पढो, और नही समझ आ रहा तो comment box में बताओ।
               पढ़ने के बाद ध्यान से अब अपने बाएँ साइड में देखो,आपको बहुत सारे ऑप्शन दिख जाएंगे और सबसे नीचे दिखेगा Advance setting अब इसको अच्छे से दबाओ।


Step 4 - 

तो यहां पर आपको एक channel setting के नाम से बॉक्स दिखेगा, जैसा कि नीचे पेज में दिख रहा है।


youtube channel kaise banaye,creat youtube channel in hindi
Youtube Channel Kaise Banaye



 यहां पर आपको account information , youtube user id और youtube channel id दिखेगा तो इन सभी को आप copy करके अच्छे से रख लो भविष्य में काम देगा, यहां आपको एक और ऑप्शन मिलेगा move channel to brand account यानी कि आप अपने चैनल को brand account में बदल सकते हैं, और ध्यान से देखिए आप नीचे फ़ोटो को वहां पर delete channel दिखेगा blue box में , तो भाई यहां थोड़ा सम्भल कर क्योंकि अगर गलती से भी delet channel क्लिक किये तो 1 मिनट के अंदर आपका चैनल गायब हो जाएगा YouTube Platform से।

Congratulation आपका Channel Create हो चुका है. Video Upload करने के लिए आगे का post अवश्य पढ़ें.

Verdict -

इस article के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि यूट्यूब चैनल कैसे बनायें यानी creat youtube channel in Hindi को बनाने के लिये आपको एक email id की जरूरत होती है,और मुझे पूरा उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप खुद से अपना YouTube Channel बना लेंगे। आपके पास किसी प्रकार की और कोई Questions हो तो Comment Box में हमें बताइये, इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिये आपका बहुत-बहुत धन्यवाद! आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो कृप्या Post को share करें और allgyan4u को subscribe करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ