Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Corona Virus kya hai explained in Hindi

Corona Virus kya hai explained in Hindi

आजकल Corona Virus चीन से भारत तक चर्चा का विषय है , यह virus बहुत तेजी से फैल रहा है और अब इस virus से जुड़ी सारी जानकारियां सामने आ रही हैं। 
चीन में इसकी चपेट में अब तक बहुत सारे लोग आये हैं। वही भारत को भी इस virus ने अपने चपेट में ले लिया है।

भारत के केरल में CoronaVirus का पहला मामला सामने आया  जिसकी अधिकारिक पुष्टि कर ली गई है। केरल में जो मरीज coronavirus से संक्रमित हुआ वह चीन के वुहान university का छात्र है। 
ये Virus  तेजी से फैल रहा है इसी कारण भारत सरकार ने New Delhi , Mumbai और kolkata जैसे हवाईअड्डों पर चीन से आने वाले हर एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की Thermal Scanner के जरिए जांच करने के निर्देश दिए है.. इसके साथ ही चीन जाने वाले और वहां से आने वाले यात्रियों के लिए advisery जारी किया गया है।
W.H.O (World Health Organization) विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत समेत लगभग पूरी दुनिया को High Alert जारी करते हुए कहा है कि Corona Virus बेहद घातक खतरनाक virus है। इसकी चपेट में आने से लोगों की मौत तक हो सकती है।
तो चलिए अब पूरे विस्तार से जानते हैं कि CoronaVirus क्या है, इसके सोर्स क्या हैं, यह कैसे फैलता है, CoronaVirus के लक्षण क्या है, इससे बचा कैसे जाता है और इसका इलाज क्या है।


Corona Virus kya hai explained in Hindi,Corona Virus kya hai
Corona Virus kya hai explained in Hindi



Corona Virus Kya Hai -

Corona Virus में  'कोरोना' शब्द का लेटिन भाषा में अर्थ है क्राउन .. CoronaVirus के ऊपर क्राउन की तरह कई कीलें होती हैं, इसलिए इसे कोरोना वायरस कहा जाता है।
Coronavirus नाम के इस संक्रमण को सार्स (SARS) Virus परिवार का  हिस्सा बताया जा रहा है। पहली बार 2019-nCoV कोरोना वायरस को CHINA सरकार ने पुष्टि की । WHO के मुताबिक coronavirus सी-फूड से जुड़ा है और  इसकी शुरूआत सबसे पहले china के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक sea-food बाजार से हुई।
यह virus पशुओं के साथ साथ इंसानों को भी अपना शिकार बना रहा है।



2019 Novel Corona Virus का सोर्स क्या है -

2019 novel corona virus के फैलने के कारण का स्टीक पता अभी तक नहीं लग पाया है। कहा जा रहा है कि वुहान शहर के चीनी लोगों का सम्बंध सी-फ़ूड के साथ animals market से था, इसीलिए इसका सोर्स animals से है।


Corona Virus कैसे फैलता है -

अभी तक CoronaVirus के फैलने और पैदा होने के कारण का पता नही लग सका है। CoronaVirus दो तरह के Virus का जोड़ है, पहला virus इंसानो में बुखार फैलाता है और दूसरा virus जानवरों को संक्रमित करता है।और इसके बारे में ऐसा भी कहा जा रहा है कि चीन के वुहान में ज्यादातर चीनी भोजन में समुद्री जीवों यानी sea-food और जानवरों का सेवन करते है। इसीलिए कहा जा रहा है कि corona virus जानवरों से  ही इंसानों के भीतर पहुंचा है।


Corona Virus के लक्षण  -


अभी तक corona virus kya hai आपलोगो को पता चल गया होगा अब इसके लक्षण क्या है जानते हैं।
कोरोना वायरस के लक्षण स्वाइन फ्लू के जैसे है
इस से संक्रमित व्यक्ति में अबतक निम्नलिखित लक्षण देखे गए हैं -
बुखार, जुकाम के साथ खांसी
सांस लेने में दिक्कत होने लगता है 
सिर में तेज दर्द भी होता है
ब्रॉन्काइटिस , गले में खराश और
बुखार होने के बाद उसका निमोनिया बन कर किडनी पर असर करना

Corona Virus kya hai, Corona Virus kya hai explained in Hindi

                                  Corona Virus kya hai


Corona Virus से बचाव -

 Corona Virus kya hai explained in Hindi 

1. इस virus को जहां-जहां चिन्हित किया गया है कृपया उन                         जगहों पर जाने से बचें।
 2. अपने हाथों की सफाई सैनिटाइजर या फिर साबुन से करें।
 3. अपने मुंह - नाक को कवर करके रखें
 4. बीमार लोगो से थोड़ा दूरी बनाएं, उनके द्वारा उपयोग किये गए बर्तन को        खुद उपयोग न करें।
 5. साफ - सफाई का विशेष ध्यान रखें
 6. नॉन वेज खासकर सी-फूड खाने से बचें 


 Corona Virus का इलाज -

Corona Virus से बचने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन नही बनी .. इलाज के लिए फिलहाल लक्षणों के आधार पर दूसरी medicines का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन अब इसका antidote यानी वैक्सीन पर काम चल रहा है और इसको जल्द ही तैयार कर लिया जाएगा। 


Corona Virus kya hai,Corona Virus kya hai explained in Hindi
Corona Virus kya hai



Verdict -

इस आर्टिकल में corona virus kya hai, कोरोना वायरस का सोर्स क्या है, Corona Virus कैसे फैलता है, Corona Virus के लक्षण क्या है, corona virus से कैसे बचा जाए और इसका इलाज क्या है पूरे विस्तार से बताया हूँ।
अगर आपके पास इस article से सम्बन्धित किसी प्रकार का Questions हो तो Comment Box में हमें बताइये, इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिये आपका बहुत-बहुत धन्यवाद! 
उम्मीद है कि आपको मेरा ये आर्टिकल पसन्द आया होगा,पसंद आया हो तो कृप्या Post को share करें और allgyan4u को subscribe करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ